Shrikant Jichkar: IAS, IPS से इस्तीफा देकर राजनीति में आए, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने भी माना लोहा

Shrikant Jichkar

Shrikant Jichkar। अक्सर बच्चों से ये सवाल पूछा जाता है कि बेटा, बड़े होकर क्या बनोगे? बच्चे भी उत्साहित होकर डॉक्टर, पुलिस या IAS अधिकारी बनने जैसे जवाब देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि देश में एक ऐसा शख्स था जिसके पास डॉक्टर की डिग्री थी, कानून की डिग्री थी, उसने आईएएस की परीक्षा पास की थी और पत्रकारिता भी की थी। हैरान हो गए न। लेकिन ये सच है। उस शख्स के पास कुल 20 डिग्रीयां थीं। इसके साथ ही उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भारत में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले व्यक्ति के रूप में भी दर्ज है।

पढ़ाई के दौरान 42 यूनिवर्सिटीज की दी थी परीक्षा

दरअसल, हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के रहने वाले श्रीकांत जिचकर (Shrikant Jichkar) के बारे में। उन्हें देश का सबसे पढ़ा-लिखा व्यक्ति कहा जाता है। जिचकर का जन्म 1954 में नागपुर के एक किसान परिवार में हुआ था। पढ़ाई के दौरान उन्होंने 42 यूनिवर्सिटीज की परीक्षा दी थी और 20 में पास हुए थे। खास बात ये है कि अधिकतर परीक्षा में उन्होंने फर्स्ट डिविजन या गोल्ड मेडल जीता था।

25 साल की उम्र में विधानसभा पहुंचे

बतादें कि जिचकर पहले IPS बने इसके बाद इस्तीफा देकर IAS की परीक्षा पास की। यहां से भी इस्तीफा देकर वे चुनावी मैदान में उतर गए। महज 25 साल की उम्र में साल 1980 में जिचकर महाराष्ट्र विधानसभा पहुंच गए थे। जिचकर ऐसा करने वाले उस समय प्रदेश के सबसे युवा नेता थे। MLA के बाद वे MLC और राज्यसभा सदस्य भी बने। जिचकर महाराष्ट्र सरकार में मंत्री भी रहे थे। उनके पास 14 मंत्रालयों का कार्यभार था।

महज 49 साल की उम्र में उनका निधन हो गया

जिचकर अपने निजी लाइब्रेरी के लिए भी जाने जाते हैं। उनके पुस्तकालय में 52 हजार पुस्तकें थीं। उस समय सबसे बड़े बुक कलेक्शन का रिकॉर्ड भी उनके नाम था। जिचकर क्या नहीं थे वे एक शानदार फोटोग्राफर और एक्टर थे। हालांकि, यह अफसोस की बात है कि भारत में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे व्यक्ति की जिंदगी ज्यादा दिन नहीं चली। महज 49 साल की उम्र में एक कार एक्सीडेंट में उनका निधन हो गया।

इन परीक्षाओं को किया पास

Medical Doctor, MBBS, MD, LL.B, M.A. Public Administration, M.A. Sociology, M.A. Economics, M.A. Sanskrit, M.A. History, M.A. English Literature, M.A. Philosophy, M.A. Political Science, M.A. Ancient Indian History, Culture and Archaeology, M.A Psychology, LL.M,DBM MBA, Bachelors in Journalism, D. Litt. Sanskrit, IPS और IAS

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password