Shivraj Singh Chouhan : सीएम बोले- ऐसा करने से बेहतर सफलता प्राप्त होती है

Shivraj Singh Chouhan : सीएम बोले- ऐसा करने से बेहतर सफलता प्राप्त होती है

भोपाल। किसी भी क्षेत्र में किसी व्यक्ति, संगठन अथवा विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के अच्छे कार्यों को प्रोत्साहित करने से बेहतर सफलता प्राप्त होती है, बल्कि उन्हें उत्कृष्ट कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। महिला-बाल विकास विभाग के मैदानी अमले के मार्गदर्शन, प्रोत्साहन एवं उत्प्रेरण के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में 12 नवंबर को कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में विभाग के चयनित अधिकारी-कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्यों के लिये सम्मानित किया गया। अपर मुख्य सचिव, महिला-बाल विकास अशोक शाह और प्रदेश से हर स्तर के चयनित अधिकारी-कर्मचारी सहभागिता की। जिलों में अधिकारी-कर्मचारी एन.आई.सी. केन्द्र से वर्चुअली शामिल हुए।

 

संचालक महिला-बाल विकास डॉ. राम राव भोंसले ने बताया कि हाल ही में विभाग अडॉप्ट एन आँगनवाड़ी नवाचार के लिए सामाजिक समावेश एवं सशक्तिकरण श्रेणी में मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित हुआ। उल्लेखनीय है कि हाल ही में प्रकाशित NFHS-5 के आँकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश के पोषण एवं शिशु लिंगानुपात में भी सुधार दर्ज हुआ है।

एडॉप्ट एंड आँगनवाड़ी कार्यक्रम प्रदेश में आँगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक वस्तुओं और सुविधाओं को सरकार और समाज के प्रयासों से जुटाने के लिये माह दिसम्बर 2021 से प्रारंभ किया गया है। कार्यक्रम में अब तक एक लाख 9 हजार 130 सहयोगकर्ताओं द्वारा पंजीयन कराया गया है। अब तक लगभग 23 करोड़ 41 लाख रूपये के अनुमानित मूल्य का सहयोग नगद एवं सामग्री के रूप में प्राप्त हो चुका है। पंजीकृत सहयोगियों द्वारा 14 हजार 176 आँगनवाड़ी केन्द्र का अधो-संरचना विकास, 34 हजार 466 आँगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों की विविध आवश्यकताओं की पूर्ति तथा 15 हजार 394 आँगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाओं घटक में सहयोग प्राप्त हुआ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password