Covid Care Center: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए शिवराज सरकार तैयार, राजधानी में तैयार हुआ हजार बेड का कोविड सेंटर…

भोपाल। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ने खूब उत्पात मचाया है। इसके लिए तैयारी की कमी न होने के कारण हजारों लोग काल के गाल में समा गए हैं। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी भी दी जा रही है। इसको देखते हुए अब सरकार ने तैयारी कर ली है। राजधानी में हजार बेड का कोविड सेंटर तैयार हो गया है। मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 1000 बिस्तरों वाला माधव सेवा केंद्र क्वारेंटाइन सेंटर शुरू हो चुका है। इसका उद्घाटन सीएम शिवराज सिंह द्वारा किया जा चुका है।

उद्घाटन के मौके पर धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे। राजधानी के लाल परेड ग्राउंड पर बनाया गया यह कोविड सेंटर भाजपा की जिला इकाई और सामाजिक संगठनों के सहयोग से बनाया गया है। यहां कोरोना के सामान्य लक्षण वाले मरीजों को भर्ती किया जाएगा। इसके साथ ही यहां भर्ती किसी मरीज की स्थिति बिगड़ती है तो उसके लिए ऑक्सीन कंस्ट्रेटर की व्यवस्था भी की गई है। यहां मरीजों के इलाज के लिए सरकार द्वारा पैरामेडिकल स्टाफ भी ड्यूटी पर लगाया गया है।

लोगों को कोरोना से जीतने के लिए बनाया जाएगा माहौल…
बता दें कि इस सेंटर में मरीजों के उपचार के लिए कई तरह के प्रयोग किए गए हैं। यहां साउंड सिस्टम लगाया गया है। इस सिस्टम में रोजाना मंत्रोच्चार और भजन बजाए जाएंगे। मरीजों को इस साउंड सिस्टम के माध्यम से गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र सुनाया जाएगा। इस सेंटर में दो बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं। इन स्क्रीनों पर मरीजों को रामायण, महाभरत भी दिखाई जाएगी। इसके साथ ही यहां भर्ती मरीजों को देशभक्ति के गीत और फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

इस सेंटर्स में महापुरुषों के नाम से वॉर्ड बनाए गए हैं। महिलाओं के लिए महारानी लक्ष्मीबाई वार्ड, रानी कमलापति वार्ड जबकि पुरुषों के लिए स्वामी विवेकानंद वार्ड, शहीद भगतसिंह वार्ड आदि वार्ड बनाए गए हैं। साथ ही मरीजों को यहां योग करने के लिए भी एक धनवंतरी वॉर्ड बनाया गया है। गर्मी के इस मौसम में यहां कूलर और पंखों की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मरीजों को मोटिवेट करने के लिए यहां मोटिवेशनल कोट्स के बड़े-बड़े पोस्टर भी लगाए गए हैं। यहां पूरा माहौल सकारात्मक तैयार किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password