Corona Third Wave: कोरोना से निपटने को तैयार शिवराज सरकार, प्रदेश में बच्चों के लिए बनाए जा रहे 360 ICU बेड…

भोपाल। प्रदेश समेत पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है। रोजाना हजारों लोग कोरोना संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में विशेषज्ञों द्वारा कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी भी दी जा रही है। वहीं कहा जा रहा है कि यह तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा प्रभावित करेगी। इसको देखते हुए शिवराज सरकार ने तैयारियां तेज कर दीं हैं। हमीदिया अस्पताल में भी बच्चों के लिए 360 बेड का ICU सेंटर बनाया जा रहा है। इसको लेकर तैयारियां चल रही हैं। इसकी जानकारी प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने दी है।

मंत्री सारंग ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के 13 शासकीय मेडिकल कॉलेज एवं उनके कोविड अस्पतालों के चिकित्सकों एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों के साथ बात कर कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम एवं उपचार के विभिन्न आयामों पर विस्तृत चर्चा की है। सारंग ने बताया कि प्रदेश में 360 बिस्तर के बच्चों के ICU की होगी स्थापना। कोरोना की तीसरी लहर में नवजात शिशुओं एवं बच्चो के संक्रमित होने की संभावना को देखते हुए प्रदेश के मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में 360 बिस्तर के बच्चों के ICU की व्यवस्था की जा रही है। इसी कड़ी में भोपाल के हमीदिया अस्पताल  में 50 बिस्तर का बच्चों का ICU तैयार किया जाएगा। बच्चों के उपचार की दवाइयों और इंजेक्शन उपलब्ध होंगे।

आवश्यक दवाओं की रहेगी व्यवस्था… 

मंत्री सारंग द्वारा कोरोना संक्रमण में नवजात शिशु एवं बच्चों के उपचार के लिए आवश्यक दवाइयां, इंजेक्शन, कंज्यूमेंबल्स आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश के 13 मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में 1000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर स्थापित किए जाएंगे। कार्ययोजना यह है कि 1000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में से 15% को बैकअप रखते हुए 850 ऑक्सीजन बेड को सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई से पृथक करते हुए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के माध्यम से संचालित किया जाएगा। पॉवर लोड, इलेक्ट्रिक सेफ्टी एवं ऑडिट करने के निर्देश भी मंत्री सारंग ने दिए हैं। मंत्री सारंग द्वारा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के 24×7 संचालित करने के लिए अस्पताल में बिजली के विद्युत भार का आंकलन, इलेक्ट्रिक सेफ्टी एवं ऑडिट, प्रत्येक बेड पर पवार प्लग कनेक्शन आदि की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। रविवार शाम को सीएम शिवराज सिंह ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 1000 बिस्तरों वाला माधव सेवा केंद्र क्वारेंटाइन सेंटर का उद्घाटन किया है। मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 1000 बिस्तरों वाला माधव सेवा केंद्र क्वारेंटाइन सेंटर शुरू हो चुका है। इसका उद्घाटन सीएम शिवराज सिंह द्वारा किया जा चुका है। उद्घाटन के मौके पर धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे। राजधानी के लाल परेड ग्राउंड पर बनाया गया यह कोविड सेंटर भाजपा की जिला इकाई और सामाजिक संगठनों के सहयोग से बनाया गया है। यहां कोरोना के सामान्य लक्षण वाले मरीजों को भर्ती किया जाएगा। इसके साथ ही यहां भर्ती किसी मरीज की स्थिति बिगड़ती है तो उसके लिए ऑक्सीन कंस्ट्रेटर की व्यवस्था भी की गई है। यहां मरीजों के इलाज के लिए सरकार द्वारा पैरामेडिकल स्टाफ भी ड्यूटी पर लगाया गया है। इस सेंटर में मरीजों के इलाज के लिए उच्चस्तर की व्यवस्थाएं की गईं हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password