Share Market Today : वैश्विक बाजारों की मंदी से सेंसेक्स 470 अंक टूटा, निफ्टी 14,300 अंक से नीचे

Share Market Today

मुंबई,वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख के बीच बंबई शेयर बाजार (Share Market Today) में सोमवार को सेंसेक्स 470 अंक टूट गया। सेंसेक्स में बड़ा वजन रखने वाले प्रमुख शेयरों इन्फोसिस, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक में बिकवाली दबाव से गिरावट रही।

उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार (Sensex Business) की समाप्ति पर 470.40 अंक यानी 0.96 प्रतिशत गिरकर 48,564.27 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार व्यापक आधार वाला निफ्टी सूचकांक भी कारोबार की समाप्ति पर 152.40 अंक यानी 1.06 प्रतिशत गिरकर 14,281.30 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में ओएनजीसी (ONGC) सबसे ज्यादा नुकसान में रहा। इसमें करीब 5 प्रतिशत की गिरावट रही। इसके साथ ही सन फार्मा (Sun Pharma), पावरग्रिड (Power Grid), बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance), इंडसइंड बैंक, डा. रेड्डीज लैब और मारुति के शेयरों में भी गिरावट दर्ज की गई।

इसके विपरीत रिलायंसस इंडस्टूीज, टाइटन, एचडीएफसी बैंक और आईटीसी के शेयरों में बढ़त का रुख रहा।

रिलायंस सिक्युरिटीज (Reliance Securities) के रणनीतिक प्रमुख बिनोद मोदी ने कहा कि वैश्विक बाजारों के रुख का कारोबारी धारणा पर लगातार असर बना रहा। यही वजह रही कि घरेलू बाजारों में लगातार दूसरे दिन गिरावट रही।

अन्य एशियारई बाजारों में शंघाई और हांग कांग (Hong Kong) सकारात्मक रुख के साथ बंद हुये वहीं सोल और टोक्यो में गिरावट रही। यूरोप के शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट रही।

इस बीच वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का वायदा मानक ब्रेंट कच्चा तेल 0.22 प्रतिशत नीचे रहकर 54.98 डालर प्रति बैरल पर रहा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password