Share Market : शेयर मार्केट के निवेशकों के लिए बुरी खबर, कैपिटल गेन टैक्स में बदलाव करेगी मोदी गवर्नमेंट!

share-market-bad-news-for-stock-market-investors-modi-government-will-change-capital-gains-tax-at

शेयर मार्केट निवेशको को ये खबर थोड़ा निराश कर सकती है। मोदी सरकार कैपिटल गेन टैक्स (Capital gain Tax) में बदलाव करने के बारे में विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार रेवेन्यू कलेक्शन को बढ़ाना चाह रही है जिसके लिए वह कैपिटल गेन टैक्स में बदलाव कर सकती है।

मीडिया में चल रही रिपोर्ट में बताया गया इसको लेकर वित्त मंत्रालय (Finance ministry) विचार कर रही है। इसके साथ ही उस रिपोर्ट में बताया गया है कि शेयर मार्केट से पैसिव इनकम की तरह कमाई होती है। इसलिए जिस प्रकार से बिजनेस इनकम पर टैक्स होता है उसी प्रकार इसमें भी टैक्स लगना चाहिए। इसके साथ ही सरकार कई वेलफेयर स्कीम के बारे में भी सोच रही है जिससे एडिशनल रेवेन्यू जेनरेट किया जा सके।

शेयर मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार यदि सरकार कैपिटल गेन टैक्स में बदलाव करना चाहती है तो इसके लिए कानून में बदलाव करना होगा। इसी लिए बजट सत्र में इसके आने की उम्मीद है। कैपिटल गेन टैक्स अभी दो तरह का है। पहला लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (Long Term Capital Gain Tax) और दूसरा शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन (Short Term Capital Gain Tax)। अगर सरकार कैपिटल गेन टैक्स को बढ़ाती है तो निवेशक के सेंटिमेंट के लिए अच्छा नहीं होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password