Adulteration in turmeric and red chilli powder : आइए जानते हैं मिर्च में ईंट की मिलावट कैसे चेक कर सकते हैं, FSSAI ने साझा किया वीडियो

red chili

नई दिल्ली। पैसा कमाने के चक्कर में हर तरफ Adulteration in turmeric and red chilli powder मुनाफाखोर खाद्य पदा​र्थों में मिलावट करने से चूक नहीं रहे हैंं। मसालों में मिलावट होना आम बात हो गई है। समय की कमी के चलते लोग अब लोग हर जगह रेडिमेड चीजें इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे में पैकेट बंद मसालों में आपको क्या खिलाया जा रहा है। आप सोच भी नहीं सकते। इसी क्रम में आज हम आपको FSSAI द्वारा सुझाए गए तरीके बता रहे हैं। जिनसे आप भी पता कर सकते हैं कि कहीं आप भी तो मिलावटी मिर्च नहीं खा रहे हैं।

आइए जानते हैं क्या हैं वो तरीके —

उपभोक्ताओं को जागरूक करने के उद्देश्य Adulteration in turmeric and red chilli powder से हाल ही में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने अपने ट्विटर हैंडल पर इससे संबंधित एक वीडियो सांझा किया है। जिसके माध्यम से बाजार में बिकने वाले मसालों में होने वाली मिलावट को पहचानने के तरीके बताए हैं। इनमें मिलाए गए कैमिकल किस हद तक आपकी सेहत के खिलवाड़ कर रहे हैं।

लाल मिर्च में ​ईंट
जानकारों की मानें तो मार्केट में मिलने वाली लाल मिर्च Red chili में ईंट का चूर्ण, टाक पाउडर, साबुन या रेत की मिलावट की जा रही है। अगर आप भी बाजार से इन मसालों को खरीदते हैं तो सावधान हो जाएं।

इस मिलावट से बचने के जरीके FSSAI ने ट्विटर पर वीडियो के माध्यम से शेयर किए हैं।

ऐसे करें हल्दी की शुद्धता की जांच
अगर आप ​हल्दी में मिलावट की जांच करना Turmic चा​हते हैं। तो इसके लिए एक कांच के गिलास में आधा पानी भरें। फिर इसमें जांच के लिए एक चम्मच हल्दी डालें। अगर ये हल्दी तली में बैठ कर पानी का रंग हल्का पीला पड़ जाता है तो समझिए हल्दी शुद्ध हैं। हल्दी के न बैठने और ज्यादा गहरा पीला रंग होने पर आप समझ जाएं कि हल्दी में मिलावट है।

लाल मिर्च असली है या नकली?
अगर आप भी लाल मिर्च में ईंट के चूर्ण और रेत sent की मिलावट की जांच करना चा​हते हैं तो इसके लिए सबसे पहले ग्लास में आधा ग्लास पानी भरें। फिर जिस मिर्च की आपको जांच करनी है वह एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर red chili powder इसमें डालें। फिर इसे हिलाए बिना तली तक बैठने दें। फिर इस भीगी हुई लाल मिर्च को हथेली पर रगड़ें, अगर ऐसे में आपको किरकिरापन लगे। तो समझो उसमें मिलावट है। इसके विपरीत यदि चिकनापन लगे तो समझो। इसमें साबुन की मिलावट की गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password