Navratri 2020, Muhurat, Puja Vidhi, Timings: आज से शारदीय नवरात्रि प्रारंभ, इस बार सर्वार्थ सिद्धि और 3 राजयोग में शुरु Navratri

Navratri 2020, Muhurat, Puja Vidhi, Timings: मां दुर्गा की आराधना का महापर्व शारदीय नवरात्रि आज से प्रारंभ हो चुकी है। 24 अक्टूबर तक नवरात्रि में मां के नौं अलग-अलग रूपों की पूजा की जाएगी। इन दिनों भक्तों की भक्ती में मां का दरबार सजा रहेगा। नवरात्र के पहले दिन आज मां शैलपुत्री की पूजा की जा रही है।

घट स्थापना के दिनभर में 3 शुभ मुहूर्त

श्रद्धालु मां को प्रसन्न करने के लिए नवरात्र के दौरान पूरे नौ दिन व्रत रखेंगें। वैसे नवरात्र की शुरूआत घट स्थापना से मानी जाती है। इसके लिए मुहूर्त का खास महत्व है। बिना घट स्थापना के नवरात्रि की पूजा सार्थक नहीं मानी जाती है। घट स्थापना के लिए अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे अच्छा माना गया है। इस दौरान कलश स्थापित किया जाता है और मां की चौकी सजाई जाती है। इस बार घट स्थापना के दिनभर में 3 शुभ मुहूर्त हैं।

सर्वार्थ सिद्धि योग और 3 राजयोग

इस बार नवरात्रि के पहले दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और 3 राजयोग में नवरात्र की शुरुआत हो रही है। जो की बहुत शुभ माना जा रहा है। पंडित जी ने बताया की इस बार नवरात्रि की शुरुआत के समय सूर्य, चंद्रमा और शनि से बनने वाले इन शुभ योगों में कलश स्थापना होना। कहा जा रहा है कि ये शुभ योग देश के लिए शुभ संकेत हैं।

तुला संक्रांति में नवरात्रि की शुरुआत

तुला संक्रांति में नवरात्र शुरू होने से अशुभ फल में कमी आ सकती है। नवरात्र में रवियोग और सर्वार्थसिद्धि जैसे शुभ संयोग बन रहे हैं। इन योगों में प्रॉपर्टी, व्हीकल और सुख-सुविधाओं के सामानों की खरीदारी करना शुभ रहेगा।

नवरात्र पर प्रॉपर्टी और वाहन खरीददारी के लिए भी विशेष शुभ मुहूर्त रहेंगे। इस तरह ग्रहों की शुभ स्थिति से देश में फैली बीमारी से राहत मिलने की संभावना है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि मजबूत होगी और देश उन्नति करेगा। इस बार देवी का आगमन घोड़े पर और प्रस्थान भैंसे पर होगा। इसका मिला-जुला असर देश की राजनीतिक पर भी देखने को मिल सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password