Shajapur News : शहर को देश का पहला ऊर्जा साक्षर जिला बनाने के लिए मोहल्लों में घूमे कलेक्टर

Shajapur News : शहर को देश का पहला ऊर्जा साक्षर जिला बनाने के लिए मोहल्लों में घूमे कलेक्टर

शाजापुर /आदित्य शर्मा : शाजापुर में ऊर्जा के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने व शत-प्रतिशत जनता को ऊर्जा साक्षर बनाए जाने के उद्देश्य को लेकर ऊर्जा साक्षरता अभियान जारी है। कलेक्टर दिनेश जैन ने लगभग 100 से अधिक जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ नगर के कई ईलाको व मोहल्लों में घूमें और घर-घर जाकर लोगों को ऊर्जा की बचत के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर ने राह चलने वाले लोगों से लेकर घरों में मौजूद लोगों तक संपर्क किया तथा उन्हें ऊर्जा साक्षरता के महत्व के बारे में बताया।

शाजापुर में एक दिन में ही 6000 से अधिक ऊर्जा साक्षरता के पंजीयन कराये गए जिसको लेकर लोगो मे उत्साह दिखाई दिया। लोगो ने खुद आगे आकर ऊर्जा साक्षरता के पंजीयन भी कराये। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 25 नवंबर 2021 को शाजापुर से ऊर्जा साक्षरता अभियान की शुरूआत की थी। शुरुआत से ही शाजापुर ऊर्जा साक्षरता पंजीयन में विगत 10 माहों से प्रदेश में प्रथम स्थान पर बना हुआ है। अब देश में शाजापुर को प्रथम स्थान पर लाने को लेकर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने मिलकर प्रयास तेज कर दिये है।

कलेक्टर दिनेश जैन के नेतृत्व में शाजापुर प्रदेश में सर्वाधिक 68 हजार से अधिक नागरिको का पंजीयन व प्रमाणीकरण करके ऊर्जा साक्षर बनाया जा चुका है।इन्ही सराहनीय प्रयासो को लेकर CM शिवराजसिंह चौहान ने भोपाल में कलेक्टर दिनेश जैन व नोडल अधिकारी जीएल गुवाटिया को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित भी कर चुके है। इस अभियान में आम नागरिकों, स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों एवं शासकीय कर्मचारियों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जा रहा है। ऊर्जा की बचत के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस अभियान से जुड़ने हेतु आमजनों को प्रेरित भी किया जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password