Shajapur : कोऑपरेटिव बैंक की 104 वीं वार्षिक साधारण सभा का हुआ आयोजन

Shajapur : कोऑपरेटिव बैंक की 104 वीं वार्षिक साधारण सभा का हुआ आयोजन

शाजापुर/आदित्य शर्मा की रिपोर्ट। जिला मुख्यालय स्थित जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित की 104 वीं वार्षिक साधारण सभा का आयोजन बैंक के प्रशासक एवं कलेक्टर दिनेश जैन की अध्यक्षता में बैंक के प्रधान कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक मे बैंक के सदस्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।सर्वप्रथम मंच पर उपस्थित पदाधिकारियो द्वारा ज्ञानदात्री सरस्वती देवी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। बैंक प्रशासक व कलेक्टर दिनेश जैन द्वारा अपने अध्यक्षीय उद्बोधन मे बैंक की वित्तीय स्थिति, उपलब्धियां एवं विशेषताओं पर प्रकाश डाला । जिसमें बैंक की प्रगतिशील अंशपूंजी, अमानते, वसूली एवं खाद, खाद्यान्न वितरण व्यवस्था, किसान क्रेडिट कार्ड वितरण, लॉकर्स सुविधा, नवीन सदस्यता वृद्धि, साख विस्तार कार्यक्रम, एनपी आदि की प्रगति से अवगत कराया।

प्रशासक व कलेक्टर दिनेश जैन ने कहा कि गत वर्ष में कोविड महामारी की विषम परिस्थितियो के कारण बैंक का कार्य प्रभावित हुआ है एवं बैंक कर्मचारियों/ अधिकारियों का भी दु:खद असामायिक निधन हुआ है उन्हे भी मेरी विनम्र श्रद्धांजली विपरीत परिस्थितियों में भी बैंक ने इस वर्ष बैंक की कार्यशील पूंजी में 17.78% वृद्धि हाेकर अब बैंक की कुल कार्यशील पूंजी 1926.90 करोङ रुपए से अधिक हो गई है ऋण माफी की बकाया राशि 123.92 करोड़ के विरूद्ध राशि रू 12.39 करोङ का प्रावधान किए जाने से आलौच्य वर्ष में लाभ में कमी हुई है। वहीं उपायुक्त सहकारिता मनोज कुमार गुप्ता ने कहा कि हमे जो कार्य लक्ष्य प्राप्त होते है हम उसे पूर्ण लगन एवं मेहनत से करते है। हम सभी किसानो के हित के लिये कार्य कर रहे है, इसलिये हमारा कार्य सर्वश्रेष्ठ है।

बैठक में बड़ी संख्या में किसानों के बीच सीईओ के.के.रायकवार द्वारा आय-व्यय, बजट, वित्तीय पत्रकों को प्रस्तुत किया तथा किसानों को संस्था में समय पर ऋण जमा कर जीरो प्रतिशत ब्याज का लाभ लेने की अपील की।उन्होंने प्रशासकीय उद्बोधन में बैंक की विगत 3 वर्षो की निरंतर लाभदायिकता एवं बैंक की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए बैठक के एजेण्डा के बिंदुओ पर विश्लेषणपूर्वक वर्ष 2021-22 से संबंधित वार्षिक लेखें प्रस्तुत किये गये साथ ही वर्ष 2021-22 की आडिट रिपोर्ट की अनुपालना एवं वर्ष 2021-22 के स्वीकृत बजट के आय-व्यय एवं बजट वर्ष 2022-23 का अनुमोदन इत्यादि बिंदुओं की आमसभा में उपस्थित सदस्यों द्वारा अनुमोदन किया गया।

प्रशासक बैंक की अनुमति से बैंक के प्रंबधक एन.के.गुप्ता द्वारा स्वागत उद्बोधन करते हुए बैठक का आरंभ किया गया तत्पश्चात् बैठक में सहकारी समितियों एवं अन्य प्राथमिक सहकारी समितियों के प्रतिनिधिगणों व सेवानिवृत्त अधिकारी/कर्मचारीगण, बैंक के शाखा प्रबंधक, पर्यवेक्षक, संस्था प्रबंधक एवं मीडियाकर्मी सहित प्रधान कार्यालय के समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password