शाह ने असम में समाज सुधारक के जन्मस्थल को विकसित करने के वास्ते परियोजना की शुरूआत की -

शाह ने असम में समाज सुधारक के जन्मस्थल को विकसित करने के वास्ते परियोजना की शुरूआत की

Share This

गुवाहाटी, 26 दिसम्बर (भाषा) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को अपनी असम यात्रा के दौरान 15वीं शताब्दी के वैष्णव सुधारक-संत श्रीमंत शंकरदेवा के जन्मस्थल के सौंदर्यीकरण के लिए एक परियोजना की शुरूआत की। उन्होंने इसके अलावा आठ हजार ‘‘नामघरों’’(पारंपरिक वैष्णवी मठों) को वित्तीय सहायता देने संबंधी एक और कार्यक्रम शुरू किया।

शाह ने अपनी यात्रा के दौरान राज्य में एक मेडिकल कॉलेज और नौ विधि संस्थानों की आधारशिला रखी।

इन सभी परियोजनाओं की शुरूआत यहां अमिंगांव में कुमार भास्कर बर्मन क्षेत्र से की गई। इस मौके पर असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री रामेश्वर तेली, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत विश्व सरमा और अन्य लोग मौजूद थे।

अधिकारियों ने बताया कि शाह ने 15वीं शताब्दी के वैष्णव सुधारक-संत श्रीमंत शंकरदेवा की जन्मभूमि, नगांव जिले के बोरदुवा में बाताद्रव ‘थान’ के विकास और सौंदर्यीकरण परियोजना की शुरूआत की। इस काम पर अनुमानित लागत 188 करोड़ रुपये आयेगी।

उन्होंने बताया कि ‘थान’ या वैष्णव मठ को कला, संस्कृति, अनुसंधान और आध्यात्मिकता के केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शाह ने विभिन्न धर्मों के पूजा स्थलों के संरक्षण के लिए ‘‘असोम दर्शन’’ योजना के तीसरे चरण की शुरूआत की। इस चरण में, 50 वर्ष से अधिक पुराने आठ हजार ‘नामघरों’ (वैष्णव प्रार्थना और सामुदायिक हॉल) में से प्रत्येक को 2.5 लाख रुपये दिए जाएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री ने गुवाहाटी के दूसरे मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की आधारशिला रखी जिसे 755 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि शाह ने दिफू, सिलचर, धुबरी, डिब्रूगढ़, उत्तरी लखीमपुर, जोरहाट, नलबाड़ी, रंगिया और राहा में स्थापित किए जाने वाले नौ विधि कॉलेजों की आधारशिला भी रखी।

शाह शुक्रवार की रात यहां लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे थे। मुख्यमंत्री सोनोवाल, मंत्रिमंडल के उनके सहयोगियों, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रणजीत कुमार दास और अन्य ने उनकी अगवानी की थी।

भाषा

देवेंद्र मनीषा

मनीषा

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password