Corona vaccine की उम्‍मीदों को बड़ा झटका, भारत में सीरम इंस्टिट्यूट सहित अस्‍त्राजेनेका ने रोका ट्रायल

नई दिल्ली: दुनिया भर की नजर इस समय कोरोना वायरस की वैक्सीन पर टीकी हुई है। लेकिन वैक्सीन की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन ट्रायल को बीच में ही रोकना पड़ गया है, क्योंकि वैक्सीन के ट्रायल के बीच एक व्यक्ति की अचानक तबीयत बिगड़ गई। जिसके बाद से ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन्स के ट्रायल पर रोक लग गई और ट्रायल को स्थगित कर दिया गया।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन परीक्षण के बीच अचानक व्यक्ति के बीमार पड़ने की जांच की जा रही है। ब्रिटेन में वैज्ञानिक इस बात की जांच में लगे हुए हैं की आखिर वॉलेंटियर के बीमार पड़ने की पीछे क्या कारण है। वहीं ट्रायल के रुक जाने से वैक्सीन से उम्मीद लगाए बैठे लोगों को बड़ा झटका भी लगा है।

परीक्षण के दौरान साइड इफेक्ट का होना सामान्य

एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता का इस बारे में कहना है कि “ऑक्सफोर्ड की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जारी परीक्षण का मुआयना किया गया। इस दौरान हमने साइड इफेक्ट देखकर खुद से वैक्सीन के परीक्षण को रोक दिया। वहीं, इस मामले में वैज्ञानिकों का कहना है कि बड़े पैमाने पर परीक्षण के दौरान साइड इफेक्ट का होना सामान्य है। अब परीक्षण के समय पर संभावित प्रभाव को कम करने के लिए जांच तेज की जा रही है।

मरीज में साइड इफेक्ट की संभावना

ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मैट हैकांक ने पिछले हफ्ते उम्मीद जताई थी कि साल 2021 के शुरुआती महीनों में यह वैक्‍सीन आ जाएगी। लेकिन वैक्सीन के ट्रायल में मरीज को साइड इफेक्ट हो गया। जिसके कारण वैक्सीन का ट्रायल बीच में ही रोकना पड़ा। हालांकि, इस बात का पता नहीं चला है कि यह साइड इफेक्ट किस तरह का है। वहीं वैज्ञानिकों के मुताबिक, साइड इफेक्ट्स में बुखार, सिर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, तकलीफ शामिल हैं।

सीरम इंस्टिट्यूट ने भी रोका ट्रायल

सीरम इंस्टिट्यूट ने भी वैक्सीन का ट्रायल अस्थायी तौर पर रोक दिया है। अब अस्‍त्राजेनेका की जांच के बाद ही सामने निकलकर आएगा की व्यक्ति किस वजह से बीमार पड़ा है। अभी यह साफ नहीं है कि इसमें कितना वक्‍त लगेगा। एक्‍सपर्ट्स के अनुसार, किसी भी वैक्‍सीन के ट्रायल में ऐसी परेशानियां देखने को मिलती हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password