September News Rules 2022: 1 सितंबर से बदल गए गैस, बैंक, पेट्रोल-डीजल और इंश्योरेंस के नियम, आप पर डालेंगे सीधा असर

September News Rules 2022: 1 सितंबर से बदल गए गैस, बैंक, पेट्रोल-डीजल और इंश्योरेंस के नियम, आप पर डालेंगे सीधा असर

नई दिल्ली। हर महीने की शुरूआत Rules Change 1st September 2022 होते ही आम जनता को महंगाई का setember news rules झटका सरकार देती है। आपको बता दें September New Rules 2022 नया महीना यानि सितंबर का महीना शुरू हो गया है। ऐसे में आप भी तैयार हो जाएं महंगाई की मार के लिए। तो वहीं पीएनबी द्वारा पहले ही अपने ग्राहकों को आगाह कर दिया गया है। जहां एक ओर महंगाई की मार पड़ सकती है तो वहीं दूसरी ओर कहीं सुकून भरी खबर भी मिल सकती है वो ऐसे कि हो सकता है एलआईसी एजेंटों का कमीशन घटा दिया जाए तो संभवतः इससे पॉलिसी धारकों को फायदा हो सकता है।

गैस सिलेंडर हो गया सस्ता –
एलपीजी कमल कमर्शियल सिलेंडर के दाम 1 सितंबर यानि गुरूवार को 91 रूपए कम कर दिए गए हैं। तो वहीं क्रूड ऑयल की कीमत में एक बार फिर गिरावट देखी जा रही है। यहां 100 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर पर आ गया है। हालांकि घरेलू बाजार में इनकी कीमत फिलहाल स्थिर बनी हुई है। जिसे फिलहाल राहत मानी जा रही है। इस बीच घरेलू बाजार में पेट्रोल डीजल की रेट बने हुए हैं। आने वाले समय में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में भी राहत मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं। कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती की गई। 1 सितंबर से दिल्ली में 1 इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 91ः50 रुपयेए कोलकाता में 100 रुपयेए मुंबई में 92ः50 रुपयेए चेन्नई में 96 रुपये सस्ता मिलेगा। कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में हुई कटौती का लाभ लगभग देश के हर कोने में मिलेगा।

बीमा प्रीमियम पर एजेंट कमीशन 
बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को एजेंट का कमीशन 20 फीसदी तक सीमित करने को कहा है। जो पहले 30.35 फीसदी तक हुआ करता था। ये नया ड्राफ्ट नोटिफिकेशन सितंबर मध्य से ये प्रभावी हो जाएगा। इससे आने वाले समय में बीमा प्रीमियम में कमी आ सकती है।

पीएनबी की केबाईसी जरूरी –
आपको बता दें अभी कुछ दिन पहले ही पीएनबी ने ग्राहकों को आगाह कर दिया है। बैंक द्वारा अपने कस्टमर को ट्वीट कर ये जानकारी दी थी कि आरबीआई के निर्देश के मुताबिक हर ग्राहक के लिए केवाईसी अपडेशन जरूरी है। अगर आपके खाते में 31 मार्च 2022 तक केवाई अपडेट होना बाकी है। तो आपको अपने बैंक की बेस ब्रांच में जाना होगा और 31 अगस्त तक केवाईसी अपडेट का काम पूरा कर लेना जरूरी है।

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के नाम एक जरूरी सूचना जारी की है। पीएनबी ने कहा है कि खाते में जिन लोगों का ग्राहक को जानो केवाईसी डिटेल अपडेट होना बाकी है वे 31 अगस्त तक यह काम जरूर निपटा लें। वर्ना उनका खाता बंद हो जाएगा। पीएनबी ने महीने भर पहले ही अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर आगाह कर दिया था। उन ग्राहकों के खाते का केवाईसी होना है जिनका 31 मार्च 2022 तक नहीं हो पाया है। अगर 31 मार्च 2022 तक खाते का केवाईसी हुआ है। तो दोबारा कराने की जरूरत नहीं। अगर ऐसा नहीं कराया जाता है। तो खाता बंद हो जाएगा। पीएनबी ने कहा है कि जिन खातों का केवाईसी अपडेट नहीं होगा। उनके खाते का संचालन बंद हो सकता है।

ग्राहक इस तरह करा सकते हैं केवाईसी –

  • अगर आपको नहीं पता है कि आपको केवाईसी होना है या नहीं तो इसका पता आपको होना चाहिए।
  • अगर बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक न हो और आपको अपडेशन का मैसेज नहीं मिले तो आप कैसे पता करेंगे।
  • आपको बता दें इसका सबसे अच्छा तरीका है। दरअसल पीएनबी ने अपने ग्राहकों को बताया है। पीएनबी के मुताबिक ग्राहक को टोल फ्री नंबर 1800 180 2222 या 1800 103 2222 या टोल नंबर 0120.2490000 पर फोन कर सकते हैं। इस नंबर पर आपको केवाईसी अपडेट की जानकारी मिल जाएगी।
  • अगर पीएनबी कस्टमर केयर पर आपसे केवाईसी कराने के लिए कहा जाए तो ये काम तुरंत कर लें। क्योंकि इसका समय 31 अगस्त तक का ही है। अगर आप ये काम नहीं करते हैं तो आपका खाता बंद हो सकता है। इसके लिए आपको बकायता फॉर्म भरना होगा।
  • फॉर्म उसी फॉरमेट में भरा जाएगा जिसमें बैंक निर्देश देगा।
  • अगर आपके पुराने केवाईसी कागजात में कोई बदलाव न हुआ हो तो फॉर्म भरकर केवाईसी अपडेट करा सकते हैंं।
  • अगर केवाईसी के कागजात में कोई बदलाव हुआ है। तो आपको ब्रांच में जाना जरूरी होगा।
  • अगर उसमें कोई चेंजेस नहीं हुए होंगे तो मेल के जरिये भी केवाईसी अपडेट हो सकता है।
  • यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी पर देना होगा ज्यादा टोल –
    अगर आप दिल्ली जाने की सोच रहे हैं वो यमुना एक्सप्रेस वे से जाकर जाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको यहां अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। वो इसलिए क्योंकि यहां पर लगने वाला टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने टोल में बढ़ोतरी को मंजूर कर दिया है। छोटे वाहन जैसे कार पर आपको प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा लोन देना होगा। वहीं बड़े कमर्शियल गाड़ियों पर प्रति किलोमीटर 52 पैसे ज्यादा टोल देना पड़ेगा।

इंश्योरेंस के नियमों में बड़ा बदलाव – 
यूआरडीएआई ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी।

PNB Alert Regarding Kyc : PNB ग्राहकों को बड़ा झटका, बैंक ने जारी की सूचना, इन महीने बंद हो जाएगा ग्राहकों का अकाउंट!

EPFO NEWS : पेंशनर्स के लिए सरकार का बड़ा फैसला! अब साल में कभी भी जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

Santan Saptami 2022 : इस वर्ष कब मनेगी संतान सप्तमी, 2 या 3 सितंबर, यहां जानें सही तिथि, मुहूर्त, कथा और पूजन विधि

Anant Chaturdashi 2022 : जानें कब है अनंत चतुर्दशी, इस दिन क्यों पहनते हैं अनंत, पूजा विधि, गणपति विसर्जन का मुहूर्त

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password