अच्छी खबर! सीनियर सिटीजन 31 मार्च तक इन बैंकों में FD में करें निवेश, मिलेगा ज्यादा ब्याज

Fixed Deposit Scheme: एसबीआई, एचडीएफसी, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम चला रहे हैं। इन स्कीम्स के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को नॉर्मल एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है।

तो अगर आप भी सीनियर सिटीजन हैं या फिर आप अपने माता-पिता के लिए निवेश करना चाहते हैं तो 31 मार्च तक बैंकों द्वारा दी जाने वाली इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में…

HDFC बैंक की सीनियर सिटीजंस केयर स्कीम पर भी ज्यादा ब्याज

सीनियर सिटीजंस के लिए HDFC बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी नाम से स्कीम चलाता है। इस एफडी स्कीम के मुताबिक पांच साल से ज्यादा और 10 साल से कम समय के लिए एफडी कराने पर सामान्य ग्राहकों को दिए जाने वाले ब्याज से 0.75% ज्यादा ब्याज दिया जाएगा। साथ ही 5 साल तक की समयावधि के लिए जमा रकम पर वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी ब्याज भी दिया जाएगा।

फिलहाल HDFC बैंक एफडी पर अधिकतम 5.50 फीसदी ब्याज दे रहा है, लेकिन वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा।

SBI ने भी शुरू की नई स्कीम

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बीते दिनों सीनियर सिटिजंस के लिए SBI वीकेयर नाम से नई डिपॉजिट स्कीम शुरू की है। इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज मिलेगा। यह स्कीम रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट के तहत शुरू की गई है। इस स्कीम में सीनियर सिटिजंस को आम FD से मिलने वाले ब्याज से 0.80 % ज्यादा ब्याज मिलेगा। तय अवधि में इस स्कीम में रजिस्टर कराने वाले ग्राहकों को ही फायदा मिलेगा। फिलहाल SBI फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिकतम 5.40% ब्याज दे रहा है।

1% ज्यादा ब्याज दे रहा बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजन को मार्च 2021 तक 1% ज्यादा ब्याज दे रहा है। इस स्कीम के तहत 5 साल से अधिक से लेकर 10 साल तक अवधि वाली FD पर यह सुविधा दे रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा में सीनियर सिटीजन के लिए इस वक्त FD पर 3.30 से लेकर 6.25% तक का सालाना ब्याज लागू है।

ICICI बैंक की गोल्डेन इयर्स एफडी स्कीम

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ICICI बैंक ने गोल्डन इयर्स एफडी नाम से स्कीम शुरू की है। इस स्कीम में निवेश करने पर नॉर्मल FD की तुलना में 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा। फिलहाल ICICI बैंक 5 साल से 10 साल तक की अवधि की FD पर सबसे ज्यादा 5.50 फीसदी ब्याज दे रहा है। लेकिन वरिष्ठ नागरिकों को गोल्डेन इयर्स एफडी स्कीम के तहत अधिकतम 6.30 फीसदी ब्याज मिलेगा।

5 साल से ज्यादा यानी 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपए तक की रकम पर इसका लाभ मिलेगा। पुरानी FD को Renew कराने पर भी यह ब्याज दर लागू होगी। एक और अच्छी बात ICICI बैंक गोल्डेन इयर्स एफडी की है तो इस पर क्रेडिट कार्ड भी लिया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password