Selfie Ban Places : दुनिया की वो 5 जगहें, जहां सैल्फी लेना पूरी तरह है बैन, भारत की ये जगह भी है शामिल

Selfie Ban Places : दुनिया की वो 5 जगहें, जहां सैल्फी लेना पूरी तरह है बैन, भारत की ये जगह भी है शामिल

नई दिल्ली। आज के इस स्मॉर्ट फोन Selfie Ban Places  वाले दौर में सैल्फी के बिना जिंदगी mp hindi news अधूरी हो गई है। किसी भी अच्छे प्लेस पर जाने पर लोग सैल्फी लिए बिना नहीं रह सकते। ऐसे में यदि आप भी इसके शौकीन हैं तो आपको भी ये जानना बेहद जरूरी है। जी हां तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की पांच ऐसी जगहें जहां सैल्फी लेने पर बैन है। यदि इसके बावजूद भी आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी-भरकम जुर्माने के साथ जेल भी हो सकती है।

डिज्नी वर्ल्ड –

डिज्नी वर्ल्ड एक ऐसी जगह है जहां पर सैल्फी लेना प्रतिबंधित है। आपको बता दें 1 जुलाई 2015 से सभी डिज़्नी पार्कों ने सेल्फी स्टिक पर बैन लगाया गया हुआ है। गौरतलब है इससे पहले डिज्नी राइड्स पर सेल्फी स्टिक पर बैन लगाया हुआ था। लेकिन ऐसा माना गया कि इसका उपयोग खुद के साथ-साथ दूसरे लोगों के लिए भी घातक बन सकता है। जिसके चलते इसे पार्क में बैन कर दिया गया है। उनका कहना है कि यहां आने वाले लोगों को एक शानदार अनुभव देना चाहते हैं। ऐसे वो नहीं चाहते कि राइड्स का मजा लेते हुए सेल्फी स्टिक से किसी की जान जाए।

जोहांसबर्ग, दक्षिण अफ्रीका

दूसरे स्थान पर आता है जोहांसबर्ग, जहां के लॉयन पार्क में पर्यटकों द्वारा सैल्फी लेना मना है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर्यटक शेरों और भालुओं के बच्चों के साथ सैल्फी लिया करते हैं। तो वहीं कुछ लोग यहां व्यस्क शेरों और भालुओं के साथ सेल्फी ले लिया करते थे। जिसके चलते प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए सेल्फी लेने पर बैन कर दिया है।

माई खाओ बीच, फुकेत –

तीसरे नंबर पर आता है फुकेत का माई खाओ बीच। जी हां आपको बता दें यहां पर भी टूरिस्ट के सेल्फी लेने पर सख्त बैन लगाया गया है। वो इसलिए क्योंकि ये बीच फुकेत इंटरनेशनल हवाई अड्डे के बहुत नजदीक है। अगर आप यहां पर सेल्फी लेते पकड़े जाते हैं तो आपको इसके लिए सख्त सजा भी मिल सकती है। आपको बता दें यहां पर्यटक अक्सर इस तरह से फोटोज निकलवाते हैं जैसे इस तरह लगता है कि प्लेन को पकड़ रहे हो। आपकी इस हरकत की वजह से प्लेन चलाते हुए पायलट का ध्यान भटक सकता है। जो किसी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है। इसलिए इस जगह पर सैल्फी लेना बैन है।

मुंबई – 

सैल्फी प्रतिबंध वाली जगहों में भारत का मुंबई भी शामिल है। हालांकि यहां पूरा प्रतिबंध नहीं है। लेकिन ये जगह पूरी दुनिया में फैमस है। सपनों की इस नगरी में यहां पर प्रतिदिन पुलिस मुंबई पेट्रोलिंग करती है। जिसमें मरीन ड्राइव मुख्य रूप से शामिल है। यहां की कुछ खास गजहें हैं जहां बीते कई वर्षों में सैल्फी लेने के दौरान लोगों डूबने से हादसे हुए हैं। जिसके चलते मुंबई पुलिस द्वारा यहां सैल्फी बैन है। जिसकी वजह से पुलिस द्वारा ये कदम उठाना पड़ा। इसमें मरीन ड्राइव और चौपाटी बीच जैसी जगहें शामिल हैं।

गारूप बीच, दक्षिण फ्रांस –

पांचवे नंबर पर आया दक्षिण फ्रांस का खूबसूरत बीच गारूप। ये बीच लोगों के काफी फैमस है। लेकिन प्रबंधकों ने यहां सेल्फी लेने पर बैन लगाया हुआ है। उनका कहना है कि लोग यहां समुद्र लहरों और वॉटर एक्टिविटीज का मजा लेने के बजाए सेल्फी लेने पर ज्यादा ध्यान देते हैं। साथ ही पर्यटकों का ध्यान चुकने पर उनके समुद्र में डूबने का भी खतरा मंडराता रहता था। यही कारण है कि यहां सैल्फी लेना बैन कर दिया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password