SELF MARRIAGE NEWS: जानिए लड़की ने जब खुद से कर ली शादी,फिर क्या हुआ

SELF MARRIAGE NEWS: जानिए लड़की ने जब खुद से कर ली शादी,फिर क्या हुआ

SELF MARRIAGE NEWS

BHOPAL: इंटरनेट पर एक शादी चर्चा में है। ये शादी कुछ अजीब भी है। दरअसल, किसी भी शादी के लिए सबसे जरूरी होता है दूल्हा और दुल्हन… या फिर दो दूल्हे और दो दुल्हन हो तो भी शादी हो जाती है। लेकिन, हम जिस शादी की बात कर रहे हैं, उस शादी में कोई कपल नहीं है, बल्कि सिर्फ दुल्हन ही है। जी हां, ये खास दुल्हन 11 जून को किसी लड़के या लड़की से नहीं बल्कि खुद से शादी करने जा रही है। ये अजीब शादी 24 साल की क्षमा बिंदू करने जा रही है और शादी (Sologamy) वडोदरा में होगी। इस शादी को इसलिए अजीबो-गरीब शादी  माना जा रहा है, क्योंकि लड़की अपने आप से शादी करने जा रही है।

जहां भारत में लड़के और लड़की के बीच शादी होना आम है, वहां खुद से शादी करना वाकई हैरान कर देने वाला है। माना जा रहा है कि ये ऐसा पहला मामला हो सकता है, जब किसी ने खुद से ही शादी करने का फैसला किया है। ऐसे में जानते हैं कि आखिर जो लोग खुद से शादी करते हैं, उसे क्या कहा जाता है और इस तरह की शादी को लेकर क्या इतिहास है…

क्षमा की इस खास शादी में मेहमान होंगे, परिवार होगा, दोस्त होंगे, बाराती होंगे पर सिर्फ दूल्हा ही नहीं होगा। क्षमा का कहना है कि गुजरात में शायद ये पहली सेल्फ मैरिज या सोलोगैमी होगी। बता दें कि इस तरह की शादी को सोलोगैमी माना जाता है। बताया जा रहा है कि क्षमा ने इस सोलोगौमी के लिए दो वीक का हनीमून भी प्लान किया है और हनीमून के लिए गोवा जा रही हैं। अपनी शादी के बारे में क्षमा ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, ‘मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी, लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी। इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया।’ साथ ही उन्होंने बताया, ‘ सेल्फ मैरिज खुद के बिना किसी शर्त के प्यार करना है। लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं जिससे वे प्यार करते हैं। मैं खुद से प्यार करती हूं और इसलिए यह शादी की है।’

क्या है सोलोगैमी?

सोलोगैमी यानी सेल्फ मैरिज का ट्रेंड करीब दो दशक पहले वेस्ट से शुरू हुआ। ये आइडिया 2000 के दशक की शुरुआत से चलन में आ गया, जब मशहूर प्रोटागोनिस्ट Carrie Bradshaw ने यह ऐलान किया था कि वो खुद से ही शादी करने जा रही हैं। इसके बाद से कई मशहूर सेलेब्स ने इसकी कॉपी की और सोलोगैमी का फैसला लिया। फिर कोरोना काल में इस ट्रेंड में तेजी आ गई।

दरअसल, जब लोग घरों में थे और ऑनलाइन डेटिंग से थक गए थे तो उन्होंने खुद से प्यार करने का तरीके को अच्छा ऑप्शन समझा। वैसे इस तरह की शादी का कोई डेटा नहीं रखा जाता है और इस तरह की शादियों को ट्रैक करना भी काफी मुश्किल माना जाता है। वैसे, जो लोगो सोलोगैमी का फैसला कर रहे हैं, उन लोगों के लिए ये एक लाइफ स्टाइल ऑप्शन और खुद के प्यार को जताने का तरीका है।

अगर कानून के हिसाब से देखें तो इस तरह की शादियों को मान्यता नहीं दी जाती है। सोलोगैमी एक बंधन का मामला नहीं है और यह एक व्यक्ति को तलाक, बच्चों के लिए पति-पत्नी के बीच झगड़े, बच्चों की कस्टडी की परेशानी के बिना शादी करने की अनुमति देता है।

हाल ही में, मशहूर हस्तियों ने अपने पार्टनर से ऑफिशियल शादी करने से पहले सोलोगैमी का सहारा लिया है। बता दें कि साल 2017 में, विक्टोरिया की सीक्रेट मॉडल एड्रियाना लीमा ने इंस्टाग्राम पर घोषणा की कि उन्होंने खुद से शादी की है। लेकिन, इसके कुछ महीने बाद ही घोषणा की कि वो और उनके पार्टनर जल्द ही पैरेंट बनने वाले हैं। सिंगर फैंटासिया बैरिनो ने भी अपने पति से शादी करने से पहले खुद से शादी की थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password