Corona Update: राजधानी में धारा 144 लागू, होली के लिए नई गाइडलाइन जारी, यात्री 7 दिन तक रहेंगे क्वारंटीन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार सख्ती दिखाने की तैयारी कर रही है। तेजी से फैल रहे संक्रमण को देखते हुए सीएम भूपेश वघेल ने राजधानी रायपुर में धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही होली को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है। इसके तहत किसी अन्य राज्य से हवाई, रेल या सड़क मार्ग से आने वाले यात्रियों को नियमों के तहत सात दिनों तक होम क्वॉरंटीन में रहना होगा। वहीं निजी वाहनों से यात्रा को लेकर भी नियम बनाए गए हैं। इसके तहत दोपहिया गाड़ियों में 2 और चारपहिया वाहनों में 4 लोग ही सवार हो सकेंगे। इससे ज्यादा लोगों के यात्रा करने पर जुर्माना भी देना होगा।

यह रहेंगे नियम…
होली को लेकर जारी गाइडलाइन के तहत ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर रोक रहेगी। इनमें डीजे, नगाड़ा, लाउडस्पीकर या किसी भी तरह के तेज आवाज के साधन का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। मल्टीप्लेक्स, टॉकीज, शॉपिंग कांप्लेक्स, मॉल्स, कमर्शियल कांप्लेक्स जैसे स्थानों पर हर दिन जांच की जाएगी। साथ ही इन जगहों पर सख्ती तेज की जाएगी। किसी भी सार्वजनिक स्थान पर बिना अनुमति के पांच से ज्यादा लोग एक साथ खड़े नहीं हो सकेंगे। इसके लिए लोगों को विशेष अनुमति लेनी होगी। वहीं बिना अनुमति के खड़े होने पर कार्रवाई भी की जाएगी। होली को लेकर भी इस गाइडलाइन में नियम बताए गए हैं। इसके तहत रायपुर में होलिका दहन में एक साथ पांच से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे।

होली मिलन समारह पर रहेगी रोक… 
साथ ही होली पर आयोजित होने वाले मिलन समारोहों पर भी रोक रहेगी। राजधानी में छोटे-बड़े गार्डन, सभी पर्यटन स्थल प्रशासन के अगले आदेश तक बंद रहेंगे। रायपुर कलेक्टर के आदेशानुसार सभा, धरना, रैली, जुलूस, सार्वजनिक प्रदर्शनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। सार्वजनिक कार्यक्रम, धार्मिक, त्योहार, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, खेलकूद, मेला, समारोहों पर भी प्रशासन के अगले आदेशों तक रोक रहेगी। वहीं शादी-विवाह के समारोह में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। अंतिम संस्कार, दशगात्र में भी भीड़ इकट्ठी होने की अनुमित नहीं होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password