2 नवंबर से खुलेंगे केंद्रीय और नवोदय विद्यालय, शुरु में लगेगी इन छात्रों की क्लासेस

नई दिल्ली: कोरोना काल में जहां स्कूलों का संचालन बंद था। लेकिन अब स्थिति के धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है, तो वहीं सरकार ने भी अब कई चीजों को खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि स्कूलों के खुलने पर अब तक तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही थी तो अब उनपर विराम लग गया है।

सरकार ने सुरक्षा रखते हुए सशर्त स्‍कूल खोले जाने की व्‍यवस्‍था तय की है और सभी राज्‍य भी धीरे-धीरे इसमें सहभागिता कर रहे हैं। इस क्रम में अब केंद्रीय विद्यालय ( Central school ) और नवोदय विद्यालय ( NVS) जैसे सगंठनों ने भी देश भर के अपने स्कूलों को खोलने की तैयारी कर ली है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने फिलहाल स्कूलों को खोलने की जो तैयारी की है, वह उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश सहित राज्यों में स्कूलों के खोलने की अनुमति मिलने के बाद शुरू की है।

देरी से दशहरे की छुट्टी

संगठन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक स्कूलों को तुरंत खोलन की अनुमति दे दी गई थी लेकिन लेकिन 21 अक्टूबर से स्कूलों में त्योहारी छुट्टियां शुरू हो रही है, जो दस दिनों की हैं। ऐसे में स्कूलों को 2 नवंबर से खोलने की योजना बनाई गई है।

नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय में करीब 15 लाख छात्र

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने स्कूलों को इससे पहले 21 सितंबर में भी खोलने की योजना बनाई थी। लेकिन अभिभावकों की सहमति न मिल पाने से इसे टाल दिया था देश भर में करीब 1,250 केंद्रीय विद्यालय और 650 नवोदय विद्यालय हैं, जिनमें करीब 15 लाख छात्र पढ़ते हैं।

शिक्षा मंत्रालय की गाइडलाइन

– स्कूल में छात्रों को पूरे समय मास्क पहनना होगा
– कक्षा में दो गज की दूरी बनाए रखनी होगी
– लंच और पानी की बोतल के साथ सैनिटाइजर लाना जरूरी
– अभिभावकों की मंजूरी का प्रमाण पत्र भी साथ में रखना होगा
– स्कूल में प्रवेश से पहले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी
– केंद्र ने साफ किया है कि स्कूलों को खोलने के लिए राज्यों की अनुमति जरूरी होगी।
– अभिभावकों की ली जा रही राय, शुरू में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लगेंगी

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password