15 अक्टूबर से खुलने जा रहे हैं स्कूल, जाने आपके राज्य में खुलेंगे या नहीं -

15 अक्टूबर से खुलने जा रहे हैं स्कूल, जाने आपके राज्य में खुलेंगे या नहीं

नई दिल्ली: कोविड-19 के चलते देशभर में मार्च से ही स्कूल-कॉलेज बंद हैं। लेकिन अब केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूलों को खोलने ( school reopens ) की अनुमति दे दी है। इसे लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP) जारी कर दी है। नई गाइडलाइन ( guidlines ) को 2 हिस्सों में बांटा गया है, जिसमें स्वास्थ्य, सफाई और सुरक्षा के साथ-साथ में सोशल डिस्टेंसिंग ( social distancing ) सहित कई नियमों और शर्तों का पालन करना होगा।

हालांकि केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर फैसला राज्य सरकार को सौंप दिया है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए स्‍कूल कब से खोले जाएं, वह तारीख राज्‍य सरकारें तय करेंगी। लेकिन सरकार द्वारा भले ही स्कूल फिर से खोलने को कह दिया हो पर कुछ पेरेंट्स अब भी बच्चों को कोरोना वारयस महामारी के प्रकोप को देखते हुए स्कूल भेजने से डर रहे हैं। पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, उत्‍तराखंड जैसे राज्‍यों में स्‍कूल खुल जाएंगे। चूंकि सरकार ऑनलाइन मोड से पढ़ाई को प्राथमिकता दे रही है, कई राज्‍य इस वजह से भी रिस्‍क लेने से बच रहे हैं।

इन राज्यों में 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल

कई राज्‍यों ने पैरेंट्स और स्‍कूलों से फीडबैक भी लिया, जिसमें यही निकला कि स्‍कूल फिलहाल बंद रखे जाने चाहिए। इस राज्यों में राजधानी दिल्ली सहित महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, असम, तमिलनाडु, ओडिशा, आंध्र प्रदेश शामिल हैं। इन राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर अब भी चिंताजनक है। इसलिए पैरेंट्स अब भी बच्चों को स्कूल भेजकर रिस्क नहीं लेना चाहते।

पश्चिम बंगाल में 14 नवंबर तक नहीं खुलेंगे स्कूल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि 14 नवंबर को काली पूजा के बाद स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा। फिलहाल स्कूल खोलने को लेकर कोई विचार नहीं किया गया है। बता दें कि राज्य में 16 मार्च से ही स्कूल बंद हैं। इसके अलावा दिल्ली में भी नवंबर में स्‍कूल खुलेंगे या नहीं, यह कोरोना संक्रमण की स्थिति पर निर्भर करेगा।

इन राज्यों में 21 सितंबर से खुल गए स्कूल

केंद्र ने पहली बार अनलॉक-4 के तहत 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खोलने की छूट दी थी। 21 सितंबर से पंजाब, हरियाणा, जम्‍मू-कश्‍मीर, मेघालय जैसे गिने-चुने राज्‍यों में ही क्‍लासेज शुरू हो गई थीं।

इन तीन राज्यों में 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की तैयारी

स्कूल रीओपनिंग की गाइडलाइंस में 15 अक्‍टूबर से सभी तरह के स्‍कूल खोलने की अनुमति दे दी गई। बता दें कि 15 अक्‍टूबर से कई राज्‍य स्‍कूल खोलने की तैयारी में हैं। जिनमें बिहार, उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश जैसे राज्‍य शामिल हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password