अब LKG और UKG से होगी कक्षाओं की शुरुआत, स्कूल शिक्षा विभाग ने पूरी की प्लानिंग -

अब LKG और UKG से होगी कक्षाओं की शुरुआत, स्कूल शिक्षा विभाग ने पूरी की प्लानिंग

भोपाल: मध्य प्रदेश में शिक्षा स्तर के सुधार को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने अब नई शुरुआत करने का फैसला लिया है। जिसके तहत अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को एलकेजी ( LKG) और यूकेजी (UKG) की कक्षाओं में एडमिशन दिया जाएगा।

बता दें की अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को प्राइवेट स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी एलकेजी और यूकेजी की कक्षाओं में पढ़ना होगा। आने वाले सत्र से इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग पूरी प्लानिंग कर रखी है।

आंगनबाड़ियों में लगेगी क्लासेस

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बतया कि सरकारी स्कूलों में भी अब एलकेजी यूकेजी की क्लासेस लगेंगी। इसको लेकर पूरी तैयरी कर ली गई है। वहीं उन्होंने बताया कि इन क्लासेस के लिए अलग से नए शिक्षकों को नियुक्त किया जाएगा। प्रदेश भर की हर जिले की सभी आंगनवाड़ियों में एलकेजी, यूकेजी की क्लासे लगाई जाएंगी, इसके लिए आंगनवाडी केंद्रों को चुना जाएगा।

आगे उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए ही LKG और UKG की शुरुआत कर रहे हैं ताकि ग्रामीण इलाकों के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा का ज्ञान हो सके। बच्चे पहाड़ा, खड़ी और वर्णमाला को सीख सकें। बेसिक शिक्षा मजबूत होने से शिक्षा की नींव भी मजबूत होगी।

मध्य प्रदेश में पहली बार होगी शुरुआत

बता दें कि मध्यप्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब सरकारी स्कूलों में LKG और UKG की शुरुआत होगी। सरकारी स्कूलों में अभी तक पहली कक्षा से शुरुआत होती थी लेकिन अब सरकारी स्कूलों में बच्चों को LKG और UKG कक्षा में एडमिशन दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password