School Closed: ओमिक्रॉन ने बढ़ाई चिंता! देश के इन राज्यों में बंद हुए सभी शैक्षणिक संस्थान

School College Closed

School College Closed: देश में कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के मरीज अब तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसके चलते राज्य सरकारों ने भी पाबंदियां लगाना शुरू कर हैं। इसी कड़ी में हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों में फिर से स्कूलों को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही कुछ राज्यों में स्कूलों को बंद करने का विचार विमर्श जारी है।

देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के अब तक 1,892 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 766 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या विदेश चले गए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक, नये स्वरूप के महाराष्ट्र में सबसे अधिक 568 मामले सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली में 382, केरल में 185, राजस्थान में 174, गुजरात में 152, और तमिलनाडु में 121 मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़े:-Katrina Kaif Vicky Kaushal Wedding: सलमान ने कैट को शादी पर दिया ये अनोखा तोहफा, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 37,379 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,49,60,261 हो गई है जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,71,830 पर पहुंच गई है। आंकड़ों के मुताबिक 124 और संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,82,017 हो गई है।

ओमिक्रॉन खतरे के कारण इन राज्यों में स्कूल- कॉलेज को बंद किया गया है। वहीं जिन राज्यों में 100 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खुलने वाले थे, वहां भी खतरे की संभावना को देखने हुए नया आदेश जारी कर स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। फिर से बंद किए गए स्कूल और कॉलेज कब खुलेंगे यह ओमिक्रॉन की मौजूदा स्थिति पर निर्भर करता है।

Delhi School Closed:

राजधानी दिल्ली में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Delhi Coronavirus Omicron Variant) के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान) को लागू कर दिया है। फिलहाल दिल्ली में येलो अलर्ट जारी है, जिसके चलते कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गईं हैं। बता दें कि, GRAP लागू होते ही दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़े:- CDS Bipin Rawat के Helicopter के क्रैश में नया मोड़, सामने आई हादसे की वजह

Haryana School Closed:

हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज को बंद करने का आदेश जारी किया है। आधिकारिक आदेश के अनुसार स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटी, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान (सरकारी या निजी), आंगनबाडी केंद्र और शिशु गृह बंद रहेंगे। फिलहाल स्कूलों और कॉलेजों में 12 जनवरी 2022 के बाद ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

Rajasthan School Closed:

राजस्थान के जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को भी फिर से बंद किया गया है। फिलहाल राज्य के केवल जयपुर में ही इन कक्षाओं के स्कूलों को बंद किया गया है।

Odisha School Closed:

ओडिशा सरकार ने रविवार को कहा कि, वह 3 जनवरी से पहली से 5वीं तक से स्कूलों को खोलने के फैसले को वापस ले रही है। विद्यालय और जन शिक्षा मंत्री एस आर दास ने एक बयान में कहा कि, अधिकारियों ने राज्य के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया, जिसके तहत फ़िलहाल सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद ही रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि, फ़िलहाल 1-5 तक की कक्षाएं बंद रहेंगी और कक्षा 6 से 10वीं तक की पढ़ाई होगी।

यह भी पढ़े:- PM Kanpur Rally: पीएम की रैली में दंगा भड़काना चाहते थे सपाई! साजिश का हुआ खुलासा

West Bengal School Closed:

ओमीक्रान के खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल में सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 50 फीसदी कर्मचारी को ही एंट्री मिलेगी।

Punjab Schools Closed:

ओमीक्रोन स्वरूप सहित कोविड-19 के मामलों में तेजी के बाद राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और ‘कोचिंग सेंटर’ बंद रहेंगे।

Tamil Nadu Schools Closed:

तमिलनाडु सरकार ने भी कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को 10 जनवरी 2022 तक के लिए बंद किया है। वहीं कक्षा 9वीं से 12वीं और कॉलेज के छात्रों के लिए नया दिशा-निर्देश जारी किया गया है। नए दिशा निर्देश के अनुसार, राज्य में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं सख्त कोरोना प्रोटोकाल के तहत संचालित की जाएंगी।

Mumbai Schools Closed:

मुंबई में ओमीक्रोन स्वरूप सहित कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बीच, सोमवार को नगर निकाय ने कक्षा 1 से 9 और 11 के लिए सभी स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया। एक नगर निकाय अधिकारी ने यह जानकारी दी। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि कक्षा 10 और 12 के छात्रों को इस फैसले के दायरे से बाहर रखा गया है और इसका अर्थ है कि वे स्कूलों में पढ़ाई करने जा सकते हैं। पहले के निर्देशानुसार, कक्षा 1 से 9 और 11 के छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password