School Big Breaking: ये हैं भारत के 5 सबसे महंगे स्कूल,हैरी पॉटर फिल्म की तरह यहां जादू,यहां पढ़ाई करना हर किसी का सपना

School Big Breaking: ये हैं भारत के 5 सबसे महंगे स्कूल,हैरी पॉटर फिल्म की तरह यहां जादू,यहां पढ़ाई करना हर किसी का सपना

Five Most Expensive Schools In India: आपके मन में कभी न कभी तो आया होगा कि भारत के सबसे मंहगे स्कूल कौन से हैं।लेकिन काम की व्यस्तता या किसी और कारण से आप देखना भूल गए होंगें।या फिर मोबाइल में सर्च करने का आपको टाइम नहीं मिला होगा।इस खबर में हम आपको बताएंगे भारत के 5 सबसे मंहगे स्कूलों के बारे में जिनकी फीस किसी साधारण व्यक्ति की सैलरी से भी अधिक है। हैरान करने वाली बात है कि ये स्कूल हैरी पॉटर मूवी की तरह सुविधाओं से युक्त हैं। यहां के छात्रों को ऐसी सुविधाएं मिलती हैं कि हर किसी का सपना यहां पढ़ना होता है।

हैरान करने वाली बात ये है कि,ये ऐसे स्कूल हैं,जहां एक जमाने में विदेश से स्टूडेंट्स पढ़ने आया करते हैं। तो चलिए आज हम जानते हैं कि भारत के सबसे महंगे स्कूल कौन से हैं और उनकी क्या खासियत है?

ये भारत के पांच सबसे महंगे स्कूल

1. द सिंधिया स्कूल (The Scindia School )

ग्वालियर के महाराजा माधव राव सिंधिया ने 1897 में सिंधिया स्कूल की स्थापना की थी। ग्वालियर के किले पर स्थित 110 एकड़ में बना ये स्कूल केवल लड़कों का बोर्डिंग स्कूल है।खूबसूरत पहाड़ों के नजारे दिखाने वाला यह स्कूल 10 बच्चों के बीच एक टीचर की व्यवस्था देता है।आपको बता दें यहाँ 5 वीं कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है।स्कूल का संचालन सिंधिया ट्रस्ट करता है।

इस स्कूल की शुरूआत केवल राजा महाराजाओं, बड़े पॉलिटिशियन और बिजनेस मैन के बच्चों को शिक्षित करने के लिए ही की गई थी, लेकिन बाद में यह एक पब्लिक स्कूल बन गया। अब यहां कोई भी विद्यार्थी एडमिशन ले सकता है। बता दें कि सिंधिया स्कूल की फीस 12 लाख रुपए तक है। आज देश की कई नामी हस्तियां हैं, जिनकी स्कूलिंग यहां से हुई है, इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, अभिनेता सलमान खान, एक्टर अरबाज खान, निर्माता-निर्देशक अनुराग कश्यप इत्यादि कई मशहूर व्यक्ति यहां से पढ़े हैं।

2. दून स्कूल (Doon School – Dehradun)

भारत के सबसे मशहूर स्कूलों में से एक है दून स्कूल, हिमालय की खूबसूरत वादियोँ में स्थित यह स्कूल दिल्ली से महज पांच घंटे की दूरी पर स्थित है। यह स्कूल भी केवल लड़कों के लिए है। इसकी शुरुआत सन 1929 में हुई थी। तब से ही यहां भारत के सबसे अमीर घरानों के बच्चे शिक्षा ले रहे है। इसी स्कूल में राजीव गांधी, राहुल गांधी, हीरो ग्रुप के प्रमुख सुनील मुंजाल और पवन मुंजाल भी शिक्षा ले चुके हैं। इस स्कूल कि सालाना फीस है 9 लाख 70 हजार रूपये और 25 हजार टर्म फीस है। साथ ही एडमिशन के दौरान आप को 3 लाख 50 हजार रूपये का सिक्योरिटी डिपाजिट भी जमा करना पड़ता है।

3. इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल – मुंबई (Ecole Mondiale World School – Mumbai)

यह स्कूल भारत का सर्वप्रथम अंतर्राष्ट्रीय स्कूल है जो मुंबई में स्थित है। ये स्कूल डिप्लोडमा प्रोग्राम (DP), IB प्राइमरी ईयर्स प्रोग्राम (PYP) और मिडल ईयर्स प्रोग्राम (MYP) के लिए बनाया गया है। मुंबई के जुहू में Gulmohur Cross रोड पर स्थित इस स्कूल को इसे International Baccalaureate school (IB) का दर्जा प्राप्त है। इस स्कूल की सालाना फ़ीस 10 लाख 90 हजार रुपये है।

4 वेलहम ब्यॉयज स्कूल – देहरादून (Welham Boys School Dehradun)

यह बेहद विशाल स्कूल है जो करीब 30 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। इस स्कूल में कई बड़े नेताओं के पिता ने अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की है। इस स्कूल की शुरुआत 1937 में Welham Preparatory School के तौर पे हुआ था। उस समय इस स्कूल में अपनी पूंजी लगा कर Ms. Oliphant ने इस स्कूल को एक किराये के मकान से शुरू किया था। वरुण गाँधी के पिता संजय गाँधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मणि शंकर अय्यर, ओडि़शा के सीएम नवीन पटनायक, विक्रम सेठ, अमरिंदर सिंह इस स्कूल से पढ़े हैं। इस स्कूल की सालाना फ़ीस 5 लाख 70 हजार रुपये है। ट्यूशन और अन्य फेसिलिटी के लिए अलग से 1 लाख रूपये देने होंते हैं।

5 वुडस्टॉक स्कूल – मैसूर (Woodstock School, Mussoorie)

मसूरी की छोटी से खूबसूरत पहाड़ी लंढौर में स्थित यह एक को-एड बोर्डिंग स्कूल है। इस स्कूल के कैंपस से दून की घाटियों का बड़ा ही मनमोहक दृश्य दिखता है। वुडस्टॉक स्कूल एशिया के सबसे पुराने रेसीडेंशियल स्कूलों में से एक है। एक्टर टॉम अल्टर और राइटर नयनतारा सहगल यहीं से पढ़े हैं। इस स्कूल में कक्षा 12 की फीस 15 लाख 90 हजार रुपये है। एडमिशन के समय 4 लाख देना होता है जो की वापस नहीं दी जाती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password