School Big Breaking :लाखों छात्रों को लगा तगड़ा झटका,शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला !

School Big Breaking :लाखों छात्रों को लगा तगड़ा झटका,शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला !

लखनऊ। उत्तरप्रदेश शिक्षा विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया हैं इस नियम का असर 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स पर पड़ेगा। यूपी बोर्ड ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में एक बड़ा बदलाव किया है। अब इस बदलाव के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर की जरूरत होगी। अभी बिना आधार के ही रजिस्ट्रेशन हो जाता था लेकिन अब प्रशासन के आदेश पर चार दिन पहले यूपी बोर्ड ने अपनी वेबसाइट में बदलाव किया और आधार को अनिवार्य कर दिया। इस नियम के बाद उन स्टूडेंट्स को खासा परेशानी होने वाली है, जिनके पास आधार नंबर नहीं है।

इस नियम के पहले तक स्टूडेंट्स के पास आधार नंबर फिल करने का विकल्प होता था, लेकिन ये अनिवार्य नहीं था लेकिन अब इस नियम के लागु हो जाने के बाद आधार नंबर भरना अनिवार्य हो जाएगा। नियम में बदलाव के बाद उन छात्रों को परेशानी आने वाली हैं जिनके पास आधार कार्ड नहीं हैं।

आधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया था बड़ा फैसला

यूपी बोर्ड से जुड़े हज़ारों छात्र ऐसे हैं जो ग्रामीण परिवेश से आते हैं उनमें ज ऐसे स्टूडेंट्स की बड़ी संख्या है, जिनके पास आधार कार्ड नहीं रहता हैं। तब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पंहुचा था तब सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2018 में बड़ा फैसला देते हुए बहुमत के साथ इसे संवैधानिक ठहराया था। लेकिन अब इस नियम में बदलाव कर दिया हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password