एसबीआई की इस स्कीम से हर महीने कमा सकते हैं 10 हजार रुपये, जानें कैसे

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक है। एसबीआई लोगों के लिए सुरक्षित विकल्पों में से एक विकल्प है। इसलिए कस्टमर्स फिक्सड डिपॉजिट (FD) से लेकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) तक के लिए एसबीआई को पसंद करते हैं। क्योंकि ये सिक्योरिटी के साथ ही सेविंग के अच्छे ऑप्शन भी देता है। कुछ स्कीम में निवेश कर आप हर महीने 10 हजार रुपये तक पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन सेविंग स्कीम्स के बारे में….

SBI की एन्युटी स्कीम

एसबीआई की एन्युटी स्कीम में 36, 60, 84 या 12 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश करने पर ब्याज दर वही रहेगी जो कि चुनी हुई अवधि के लिए टर्म डिपॉजिट के लिए होगी। आसान तरीके से समझिए कि अगर आपने पांच साल के लिए फंड डिपॉजिट किया है, तो आपको पांच साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होने वाली ब्याज दर के हिसाब से ही ब्याज मिलेगा।

ऐसे कर सकते हैं हर महीने 10,000 रुपये की कमाई

अगर आप हर महीने 10 हजार रुपये की मासिक आय चाहते हैं तो आपको 5,07,964 रुपये जमा करने होंगे। जमा की गई राशि पर आपको 7 प्रतिशत की ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा, जो हर महीने करीब 10,000 रुपये हैं। अगर आपके पास बड़ी रकम है और आप निवेश करना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।

SBI की एन्युटी स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये मासिक एन्युटी के लिए जमा किया जा सकता है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है। एन्युटी पेमेंट में ग्राहक की तरफ से जमा रकम पर निश्चित समय के बाद ब्याज मिलना शुरू हो जाता है। ये योजनाएं भविष्य के लिए बहुत अच्छी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password