SBI Mega E-Auction: बाजार से सस्ती कीमत पर मकान खरीदने का मौका, जानें कैसे मिलेगा प्रॉपर्टी का ब्योरा 

Image source: @TheOfficialSBI

नई दिल्ली: अगर आप भी कम कीमत में अच्छी प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आपको एसबीआई शानदार मौका दे रहा है। एसबीआई आपेक पास गिरवी रखी प्रॉपर्टी की नीलामी कर रहा है। इन प्रॉपर्टी में संपत्ति में हाउसिंग, रेजिडेंशियल, कमर्शियल, इंडस्ट्रियल जैसी प्रॉपर्टी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार ये मेगा ई-ऑक्शन 5 मार्च से किया जाएगा।

बाजार से सस्ती दरों पर खरीद सकते हैं मकान

भारतीय स्टेट बैंक 5 मार्च को कई मॉर्टगेज प्रॉपर्टी का ई-ऑक्शन करेगा यानी यह नीलामी ऑनलाइन होगी। अगर आप बाजार से सस्ती दरों पर मकान खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए ये बहुत ही अच्छा मौका है।

डिफॉल्ट प्रॉपर्टी की होती है नीलामी

बता दें कि बैंक की तरफ से समय-समय पर डिफॉल्टर से रिकवरी के लिए मॉर्गेज प्रॉपर्टी की नीलामी की जाती है। SBI ने कहा कि वह कोर्ट के आदेश पर इन प्रॉपर्टी की नीलामी कर रहा है। असल में ये ऐसी प्रॉपर्टीज कर्जधारक द्वारा लंबे समय तक कर्ज न चुका पाने की वजह से जब्त कर ली जाती है। फिर एक निश्चित समय के बाद कोर्ट से इजाजत लेकर इन्हें नीलाम कर दिया जाता है।

नीलामी में शामिल होने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

– ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) जमा करवानी होगी।

– ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

– ब्रांच पर KYC की पूरी डिटेल के लिए सभी डॉक्युमेंट्स जमा करना होगा।

– वैलिड डिजिटल सिग्नेचर जरूरी होगा। अगर आप नीलामी में हिस्सा लेना चाहते हैं तो ई-आक्सनर्स या किसी दूसरी मान्य एजेंसी में जाकर अपना डिजिटल सिग्नेचर ले सकते हैं।

– ब्रांच पर EMD और KYC डॉक्युमेंट्स जमा करने के बाद ई-नीलामी करने वालों की ओर से बिडर्स के ईमेल ID पर लॉगिन ID और पासवर्ड भेज दिया जाएगा, जिसके जरिए नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं।

देश के अलग-अलग शहरों में इस तरह लें प्रॉपर्टी की डिटेल

देश के अलग-अलग शहरों में प्रॉपर्टी हैं, इसके बारे में आप अपनी लोकेशन के हिसाब से बोली लगा सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको प्रॉपर्टी के लिए रिजर्व प्राइस भी डाल सकते हैं।

यहां मिलेगी प्रॉपर्टी की डिटेल

नीलामी होने वाली प्रापर्टी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://www.bankeauctions.com/Sbi पर क्लिक कर सकते हैं। यहां आपको प्रापर्टी की पूरी डिटेल मिल जाएगी। इसके अलावा इस लिंक https://ibapi.in/ के जरिए भी आपको प्रापर्टी के बारे में जानकारी मिल सकती है। SBI की तरफ से हेल्पलाइन नंबर- (033 40602403/40067351/40628253/40645316/40645207/40609118 भी जारी किया गया है। इस पर कॉल करके आप जानकारी ले सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password