SBI ने एटीएम की जगह कई जगहों पर ADWM लगाने का लिया फैसला, जानें कैसे काम करती है यह मशीन

sbi

नई दिल्ली। SBI अपने ग्राहकों के लिए जगह-जगह ADWM लगाने का फैसला किया है। ताकि ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने में काफी आसानी हो। ऐसे में जरूरी है कि आप पहले यह जान लें कि ADWM क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। आइए जानते हैं इस मशीन के बारे में कुछ खास बातें।

क्या होती है ADWM

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में इस मशीन को लेकर अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है। बैंक ने बताया कि देशभर में 13 हजार से ज्यादा जगहों पर इस मशीन को लगाया गया है। ADWM, ATM की तरह ही होती है। इस मशीन का इस्तेमाल पहले पैसे जमा करने के लिए किया जाता था। लेकिन अब इसका इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए भी किया जाएगा। ADWM का पूरा नाम ऑटोमैटेड डिपॉजिट एंड विड्रॉल मशीन है। अभी तक इसका इस्तेमाल सिर्फ पैसे जमा करवाने के लिए होता था।

ATM की तरह इस मशीन से भी निकाल सकते हैं पैसे

मालूम हो कि इस मशीन से पैसे निकालने के लिए कोई अलग तरीका नहीं है। जिस तरह से आप ATM से पैसे निकालते हैं, ठीक उसी तरह से आप इस मशीन से भी पैसे निकाल सकते हैं। बस इस मशीन में खासियत ये है कि अब आप इसके जरिए पैसे जमा भी कर सकते हैं और पैसे निकाल भी सकते हैं। बैंक इस मशीन को अभी देश में 13 हजार से ज्यादा जगहों पर लागा चुकी है और आने वाले समय में इसे अन्य जगहों पर भी लगाया जाएगा। ताकि लेन-देन को लेकर बैंक में लगने वाली भीड़ को कम किया जा सके।

अब बिना डेबिट कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसे

इसके साथ ही SBI ग्राहक YONO ऐप से भी पैसे निकाल सकते हैं। अब आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए डेबिड कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। आप बिना कार्ड के मोबाइल से एक नंबर जनरेट कर पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको एप्लीकेशन से रिक्वेस्ट डालनी होती है और आप आसानी से फोन की मदद से पैसे निकाल सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password