SBI के ये ग्राहक ATM से फ्री में नहीं निकाल पाएंगे पैसे, अब मोटा चार्ज वसूलेगी बैंक

SBI: देश के सबस बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) के बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) पर सर्विस चार्ज बदलने जा रहा है। 1 जुलाई 2021 से एसबीआई अकाउंट होल्डर्स (SBI Account holders) के लिए नए सर्विस चार्ज लागू किए जाएंगे। इस बात की जानकारी एसबीआई द्वारा दी गई है।

बैंक का कहना है कि 1 जुलाई से चार्ज में बदलाव ATM विड्राल, चेक बुक (Cheque book), मनी ट्रांसफर और दूसरे ट्रांजेक्शन में होगा। एसबीआई ग्राहकों के इन खातों को न्यूनतम बैलेंसे की इस चिकल्लस से दूर रखा गया है। यानि मिनिमम बैलेंस जीरो है, खाताधारकों को एक रुपये एटीएम कम डेबिट कार्ड मिलता है।

कहां-कहां लगेगा अब चार्ज

बैंक द्वारा ये चार्ज 1 जुलाई 2021 से लागू किए जाएंगे। इस तारीख के बाद 4 बार मुफ्त कैश विड्राल पर चार्ज लगेगा। खास बात तो ये है कि ब्रांच और ATM दोनों जगह से ट्रांजेक्शन को एक साथ गिना जाएगा। कुल मिलाकर महीने में 4 ही ट्रांजेक्शन फ्री हैं, चाहे बैंक से करें या फिर एटीएम से।

जितनी मोटी चेक बुक उतना ज्‍यादा फीस

यही नहीं SBI के बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारक को सिर्फ 10 चेक लीफ (Cheque Leaf) वाली Cheque book मुफ्त मिलेगी। इसके बाद दूसरी Cheque book चाहिए तो 10 लीफ की चेक बुक के लिए 40 रुपये चार्ज देना होगा।

– इसके अलावा इस पर GST भी लिया जाएगा। 25 लीफ की चेक बुक के लिए 75 रुपये+GST लगेगा।

– वहीं अगर Cheque book तत्‍काल चाहिए तो 10 लीफ के लिए 50 रुपये+GTS देना होगा।

– लेकिन हां, बैंक ने Senior citizen को चेकबुक पर नए सर्विस चार्जेस से छूट दे रखी है। SBI या गैर-एसबीआई ब्रांच में BSBD खाताधारकों द्वारा गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password