SBI BANK ALERT: सावधान! ग्राहक भूलकर भी शेयर न करें ये नबंर, वरना हो सकती है परेशानी

नई दिल्ली। अगर आप भी देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक है तो आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल एसबीआई ने अपने 44 कोरोड़ ग्राहकों को जरूरी जानकारी देते हुए अलर्ट(ALERT) किया गया है। बैंक ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड से सावधान रहने की सलह दी है। बता दें कि बैंक ने ट्वीट करते हुए कुछ जरूरी नबंर को किसी से भी शेयर करने को माना किया है। एसबीआई के नाम से फ्री गिफ्ट देने पर फ्रॉड हो रहा है। जिसे लेकर बैंक ने ट्वीट किया है और अपने ग्राहकों को ऐसे फ्रॉड से सावधान रहने को कहा है। आइए जानते हैं बैंक ने क्या कहा है।

बैंक ने कहीं ये बात
एसबीआई ने अपने अपने 44 करोड़ ग्राहकों को चेताते हुए ट्वीट किया है। बैंक ने कहा कि शेयर करना हमेशा केयरिंग नहीं होता है। बैंक का कहना हैं कि कभी भी अपने बैंक विवरण और एटीएम या यूपीआई पिन किसी के साथ भी साझा न करें। इसके साथ ही एसबीआई ने एक वीडियो भी शेयर किया है। जिसमें ग्राहकों से अपना पिन, डेट ऑफ बर्थ, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिग यूजर आईडी किसी से भी शेयर न करने बात कही है। बैंक ने कहा कि इस तरह के मैसेज आने पर ग्राहक [email protected] पर शिकायत कर सकते हैं। वहीं बैंक ने यूजर्स को बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, या फिर एटीएम कार्ड के नंबर की तस्वीर खींचकर रखने से भी मना किया है। एसबीआई का कहना है कि तस्वीरों से भी जानकारी लीक होने का खतरा है।

इन बातों का रखे ध्यान
ध्यान रहे अगर इस तरह के मैसेज आपके पास भी आ रहे हैं तो इनसे सावधान रहें और इस तरह के फ्रॉड के चक्कर में ना फंसे। तो आइए जानते हैं इस तरह के मैसेज से किस तरह से बचा चा सकता है। आपको बता दें कि एसबीआई अपने यूजर्स को बेफिजूल के मैसेज नहीं करता है। एसबीआई(SBI) द्वारा कई बार बताया गया है कि इस तरह के मैसेज आने पर क्या करना चाहिए। एसबीआई(SBI) कहता है कि अगर आपके पास भी बैंक के अलावा कोई भी ऐसे मैसेज आ रहे है तो उनपर ध्यान ना दें और हो सके तो बैंक में तुरंत संपर्क करें। वहीं इस तरह के मैसेज आने पर सबीआई, आरबीआई, सरकारी दफ्तर या केवाईसी अधिकारी से तुरंत संपर्क करें। अगर आपके पास कोई मैसेज के जरिए लिंक आ रही है तो भूलकर भी उसपर क्लिक ना करें इससे आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password