SBI ATM Rules change : ATM से 4 बार से अधिक बार निकाला पैसा, तो देना होगा 173 रूपए चार्ज?

SBI ATM Rules change : ATM से 4 बार से अधिक बार निकाला पैसा, तो देना होगा 173 रूपए चार्ज?

SBI ATM Rules change : SBI ATM से 4 बार से अधिक बार निकाला पैसा, तो देना होगा 173 रूपए चार्ज ऐसी खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। लेकिन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से जुड़ा कोई नियम जारी नहीं किया है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एटीएम मशीन से चार बार निकासी के बाद पांचवी बार 173 रूपये चार्ज के रूप में कट जाएंगे।

वायरल मैसेज को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक में पाया गया कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्रांजैक्शन संबंधी नियम में कोई बदलाव नहीं किया है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने सेविंग अकाउंट से ट्रांजैक्शन को लेकर नए तरीके से चार्ज वसूलना शुरू कर दिया है। मैसेज का दावा है कि सेविंग अकाउंट से वर्ष मे 40 ट्रांजैक्शन से अधिक होने के बाद प्रति ट्रांजैक्शन 57.5 रुपए की कटौती की जाएगी। इसके अलावा एटीएम से 4 बार से अधिक पैसा निकालने पर कुल 173 रुपए काटे जाएंगे।

फैक्ट चेक दावा फर्जी

फैक्ट चेक में ये दावे फर्जी पाए गए हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्रांजैक्शन संबंधी नियमों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। एसबीआई से निकासी को लेकर जो दावा है उसके मुताबिक, पांचवीं बार से निकासी करने पर 150 रुपए का टैक्स लगेगा और 23 रुपए का सर्विस चार्ज लगेगा। कुल मिलाकर यह राशि 173 रुपए की होती है। फर्जी मैसेज में दावा किया गया है कि यह नियम 1 जून से लागू किया जा चुका है।

क्या हैं सही नियम

रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, बैंक हर महीने एटीएम से पांच ट्रांजैक्शन मुफ्त में करने की सुविधा देता है। इसके बाद अधिकतम 21 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज काटा जा सकता है। मुफ्त ट्रांजैक्शन में फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल, दोनों तरह के चार्ज शामिल होते हैं। पांच फ्री ट्रांजैक्शन अपने बैंक के एटीएम में किए जा सकते हैं। वही अगर कोई कस्टमर दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करता है तो एक महीने में मेट्रो सिटीज में तीन फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन मुफ्त हैं। नॉन-मेट्रो शहरों के लिए पांच ट्रांजैक्शन मुफ्त है। मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद 20 रुपए का चार्ज वसूला जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password