Satpura National Park: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में घास खाते बाघ का वीडियो वायरल, जानिए विशेषज्ञों ने इस पर क्या कहा?

Satpura National Park

भोपाल। आपने बाघ को शिकार करते या मांस खाते हुए तो जरूर देखा होगा, लेकिन सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें बाघ घास खाते हुए दिखाई दे रहा है। ये वीडियो प्रदेश के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का है। इस वीडियो को टाइगर रिजर्व के सुरक्षाकर्मियों ने अपने मोबाइल से बनाया है। लोग इस वीडियो को खूब पसंद कर रहे हैं और पूछ रहे हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि बाघ मांस छोड़कर घास खाने लगा? ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर बाघ ने ऐसा क्यों किया।

डाइजेशन सुधारने के लिए खाते हैं

बतादें कि इस वायरल वीडियो को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व ने अपने ऑफिशियल इंस्ट्राग्राम पेज पर शेयर किया है। इस वीडियो को लेकर जब हमने रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर एल. कृष्णमूर्ति से पूछा तो उन्होंने वीडियो की पुष्टी करते हुए बताया कि बाघ ऐसा अपना डाइजेशन सुधारने के लिए करते हैं। बाघ ही नहीं अन्य वन्य जीव भी अपना डाइजेशन सुधारने के लिए हरी घास को खाते हैं।

2019 में भी हुआ था एक वीडियो वायरल

मालूम हो कि इससे पहले साल 2019 में भी गुजरात के एक शेर का ऐसा ही एक वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें वह घास खाता दिख रहा था। इस वीडियो को देखकर अधिकतर लोग हैरान हो गए थे। तब विशेषज्ञों ने बताया था कि जानवर ऐसे इसलिए करते हैं, क्योंकि वे मांसाहारी होते हैं और कभी किसी चीज का शिकार कर उसे खाते हैं, तो उनके बाल, पंख या हड्डियां साथ में ही खा जाते हैं। जिन्हें पचाने के लिए उन्हें घास का सहारा लेना पड़ता है। घास में फोलिक एसिड होता है, जो बाघ या शेर की डाइट में सप्लिमेंट का काम करता है।

कुत्ते भी खाते हैं घास

बाघ शेर के अलावा पालुत जानवर भी कभी-कभी घास खाते हैं। आपने कई बार कुत्तों को घास खाते हुए देखा होगा। कुत्ते भी घास इसलिए खाते हैं ताकि वे अपच से राहत पा सकें। घास खाने से उनके गले में गुदगुदी होती है और फिर वो उल्टी को उत्तेजित करता है। पालतु जानवरों के लिए ये क्रिया आम है और ये पूरी तरीके से सुरक्षित भी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password