Salad Eating Tips For Kids : इन आसान तरीकों से बच्चों को खिलाएं सलाद, नहीं चलेगा पता

health news

नई दिल्ली। सर्दियों को हैल्दी Salad Eating Tips For Kids  सीजन माना जाता है। फिर चाहे फलों की बात करें यो सलाद की। लेकिन बात जब बच्चों की आती है तो ऐसे में उन्हें सलाद खिलाने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। फलों से शरीर को न्यूट्रिशियन्स बड़ी मात्रा में पहुंचते हैं। अगर आप बच्चों में हैल्दी सलाद खाने की आदत डालते हैं तो ऐसे में हेल्दी रहने में मदद मिलती है। उनके मेटाबोलिक रेट को सही रख कर वजन संतुलित करती है। ​चलिए आज हम आपको बता ते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप बड़ी ही आसानी से बच्चों को हैल्दी—हैल्दी सलाद खिला सकते हैं।

बच्चों को सलाद कैसे खिलाएं (How to get toddler to eat salad)

ऐसे करें सलाद खिलाने की शुरुआत —

शुरुआती दौर में बच्चों को सिंपल प्याज, टमाटर के टुकड़ों के साथ कुछ मात्रा में पनीर को शामिल किया जा सकता है। इसके बाद इसमें उनकी पसंदानुसार फलों और ​सब्जियों को एड किया जा सकता है।

बच्चों से खुद बनवाएं सलाद —
अगर आपका बच्चा कुछ कलाकारी करने में माहिर है तो उनकी क्रियटिविटी को यूज करने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता है। बच्चों से खुद सलाद बनवाए साथ ही उनसे सलाद में कुछ क्रिएटिव शेप्स बनाने को कहें। उनसे कहना इसमेंं अपनी पसंदीदा सब्जियां शामिल करें।

यह भी पढ़े : Side Effects of Jaggery Tea : सर्दियों में गुड़ की चाय पीने वाले पढ़ ले ये खबर! बढ़ सकती हैं परेशानियां

क्रिस्पी सलाद के साथ हैल्दी नट्स —
अगर आप सलाद के साथ गाजर, चुकंदर, टमाटर, मूली आदि चीजों के साथ कुछ नट्स को रोट्स करके मिलाते हैं। तो ये एक ​हैल्दी आप्शन तो है ही साथ ही इसमें सलाद में भी थोड़ा कंचीनेस आ जाता है। इसे अच्छा कलरफुल बनाने के लिए इसमें शकरकंद मिलाकर खाया जा सकता है।

दिन के तीनों मील में शामिल करें सलाद —

अगर बच्चों में सलाद खाने की आदत डालनी है तो उन्हें दिन के तीनों मिल्स यानि सुबह नाश्ता, लंच और डिनर में सलाद को शामिल करवाएं। इसे स्टफिंग के साथ भी यूज किया जा सकता है। ताकि बच्चों को खिलाया जा सके और उन्हें पता भी न चले।

 

यह भी पढ़े : Soaked Almonds With Raisins Benefits : क्या आपने कभी एक साथ खाई है भीगी किसमिस और बादाम! पीरियड क्रैम्प से मिलेगी निजात

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। इन्हें अमल में लाने से पहले जानकारों व विषय विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password