Russian Vacuum Bomb: जानिए क्या होता है वैक्यूम बम, जिसका इस्तेमाल कर रही रूसी सेना

Russian Vacuum Bomb: जानिए क्या होता है वैक्यूम बम, जिसका इस्तेमाल कर रही रूसी सेना

Russian Vacuum Bomb: रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला लगातार जारी है। आज हमले का पांचवा दिन है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूस पर युद्ध अपराध का आरोप लगाया है। क्योंकि पुतिन की सेना ने यूक्रेन पर क्लस्टर और वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया है। जेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने नियमों का उल्लंघन किया है। इसकी जांच अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में होनी चाहिए। खबरो के अनुसार रूसी सेना जब खारकीव में घुसने की कोशिश कर रही थी, तो यूक्रेन ने इसका विरोध किया था और सैन्ह वाहनों में आग लगा दी थी। जिसके बाद पुतिन ने खारकीव पर बमबारी करने का आदेश दिया था।

बताया जा रहा है कि रूसी सेना ने खारकीव पर कब्जा करने के लिए खतरनाक हथियारों का इस्तेमाल किया था। रूस ने बम, रॉकेट, मोर्टार और आधुनिक हथियारों से हमला किया था, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई थी। यूक्रेन में हुई तबाही की कुछ तस्वीरे सोशल मीडिया पर सामने आई है। जिनमें देखा जा सकता है कि कैसे घरों और स्कूलों को जलया गया है। डेलीमेल की एक रिपोर्ट के अनुसार रूस ने क्लस्टर बमों का इस्तेमाल किया था, जोकि अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध है।

रिपोर्ट के अनुसार BM-21 Grad एक मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम होता है। इस रॉकेट का इस्तेमाल बड़े क्षेत्र पर हमला करने में लिया जाता है। इसी की मदद से क्लस्टर बम को दुश्मन के इलाके में गिराया जाता है। इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल सैनिकों पर किया जाता है। लेकिन वैक्यूम बम का आम नागरिकों पर इस्तेमाल करना युद्ध नियमों के खिलाफ है। इसे अपराध माना जाता है। नियमों के अनुसार इसका मकसद भीड़भाड़ वाले इलाके, रिहायशी इलाकों में आतंक और खौफ फैलाना होता है। अमेरिका में यूक्रेन के राजदूत ने दावा करते हुए कहा है कि रूस ने वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया।

काफी खतरनाक होता है वैक्यूम बम

रूस लगातार यूक्रेन को खत्म करने पर तुला हुआ है। वैक्यूम बमों को थर्माेबेरिक हथियारों के रूप में जाना जाता है। इस बम में इतनी ऊर्जा और तापमान होता है कि वह इंसान के शरीर को भाप बना देता है। वैक्यूम बम सबसे खतरनाक गैर-परमाणु हथियारों में से एक है। वही क्लस्टर बम भी दुनिया के खतरनाक बमों में से एक है।

क्या होता है क्लस्टर बम?

क्लस्टर बम कई बमों का मिश्रण होता है। यह कई बमों का एक गुच्छा होता है। क्लस्टर बम को फाइटर जेट्स से गिराया जाता है। क्लस्टर बम में कई बम होते है। क्लस्टर बम को फायर करने के बाद क्लस्टर बम अपने अंदर के बमों को गिराने से पहले हवा में मीलों तक उड़ सकते हैं। क्लस्टर बम जहां भी गिरते है वहां 25 से 30 मीटर के दायरे में भयानक तबाही मचा देता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password