Sputnik-V: आज से आम लोगों को लगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी, ऐसे कर सकते हैं Co-Win पर रजिस्ट्रेशन

Sputnik-V: आज से आम लोगों को लगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी, ऐसे कर सकते हैं Co-Win पर रजिस्ट्रेशन

चेन्नई। (भाषा) स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अपोलो अस्पताल ने अपने कर्मचारियों को कोविड-19 से बचाव के लिए शुक्रवार को पायलट परियोजना के तहत स्पूतनिक वी टीके की खुराक देनी शुरू की। अस्पताल द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि टीके की खुराक सीधे हैदराबाद स्थित डॉक्टर रेड्डी लेबोरेटरी से खरीदी गई है और यह 1,145 रुपये प्रति खुराक की दर से मिलेगी, जिसमें टीकाकरण केंद्र पर टीका लगाने का शुल्क भी शामिल है। इस टीके को 91.6 प्रतिशत प्रभावी माना गया है, इसकी दो खुराक लेनी होगी।

2020 में मिली तीसरे टीका की मंजूरी

पहली खुराक बाजू पर दी जाएगी और दूसरी खुराक तीन हफ्ते बाद दी जाएगी। विज्ञप्ति के मुताबिक स्पूतनिक वी टीकाकरण की शुरुआत यहां अस्पताल के ग्रीम्स रोड स्थित केंद्र पर की गई। गौरतलब है कि वर्ष 2020 में डॉ. रेड्डी ने भारत में स्पूतनिक वी टीके के चिकित्सकीय परीक्षण और वितरण के लिए ‘रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड’ से साझेदारी की थी। भारत में कोविड-19 से बचाव का यह तीसरा टीका है जिसे मंजूरी दी गई है। देश में पहले ही कोविड-19 से बचाव के लिए भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा उत्पादित कोविशील्ड टीके लगाए जा रहे हैं। 

1145 रुपए होगी वैक्सीन की कीमत

केंद्र सरकार के नवीनतम मूल्य निर्धारण नियमों के मुताबिक, स्पूतनिक वी वैक्सीन की कीमत 1145 रुपए होगी, जिसमें अस्पताल के शुल्क और कर शामिल होंगे। इससे पहले अपोलो अस्पताल में वैक्सीन की एक डोज की कीमत 1250 रुपए थी। हालांकि कंपनी ने कहा कि बाद में खुराक की लागत कम की जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password