रूपाणी ने प्रधानमंत्री को 1,000 से अधिक घरों का निर्माणकार्य समय पर पूरा करने का आश्वासन दिया

अहमदाबाद, एक जनवरी (भाषा) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ (एलएचपी) के तहत राजकोट में तय समय में 1,000 किफायती मकानों का निर्माण कार्य पूरा करने की कोशिश करेगी।

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को एलएचपी के तहत राजकोट में बनने वाले 1,144 मकानों के लिए आधारशिला रखी।

राजकोट देश के उन छह शहरों में शामिल है, जिन्हें केंद्र सरकार ने इस परियोजना के लिए चुना है। परियोजना के तहत हरित निर्माण प्रोद्यौगिकी का इस्तेमाल कर शहरी गरीबों को आवास मुहैया कराये जाएंगे।

राजकोट में ऑनलाइन शिलान्यास कार्यक्रम से पहले अपने संबोधन में रूपाणी ने कहा, ‘‘राजकोट में 1,144 आवास के निर्माण में 118 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

रूपाणी ने कहा, ‘‘‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ से सरकार को गरीबों और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए घर मुहैया कराने में मदद मिलेगी। इस परियोजना के लिए राजकोट का चयन करने पर मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं। इससे देश भर के करोड़ों गरीब लोगों को अपना घर मिल पाएगा। हमलोग परियोजना को समय पर पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि राजकोट का एलएचपी अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल बने।

उन्होंने कहा, ‘‘परियोजना के लिए हमलोग ‘टनल फॉर्मवर्क टेक्नोलॉजी’ का इस्तेमाल करेंगे जिससे निर्माण में लागत कम आएगी।’’

मौजूदा प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस योजना के तहत 7.29 लाख किफायती घरों के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राजकोट के लिए 112 करोड़ रुपये की लागत वाली अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

भाषा सुरभि पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password