अरुणाचल प्रदेश में परशुराम कुंड के कायाकल्प के लिए 37.8 करोड़ रुपये आवंटित

ईटानगर, आठ जनवरी (भाषा) केंद्र ने अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में परशुराम कुंड तीर्थस्थल को संवारने के लिए 37.87 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में शुक्रवार को इस बारे में बताया गया।

राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉ. बी डी मिश्रा ने पर्यटन मंत्री नकप नालो और पर्यटन सचिव साधना देवरी को राजभवन में एक बैठक के दौरान इस बारे में अवगत कराया।

राज्यपाल ने कहा कि परशुराम कुंड देश के मुख्य तीर्थस्थल में से एक है जहां साल भर श्रद्धालु आते हैं और मकर संक्रांति के दौरान लोहित नदी में लोग स्नान करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘आगंतुकों की सुविधा और कुंड को संवारने के लिए राज्य सरकार ने एक योजना तैयार की थी और केंद्र ने इसके लिए 37.87 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। ’’

परियोजना के लिए रकम का आवंटन करने पर केंद्र को धन्यवाद देते हुए मिश्रा ने कहा कि इससे स्थानीय लोगों की रोजी-रोटी के स्रोत को मजबूती मिलेगी और क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘कुंड के घाटों को बेहतर बनाया जाएगा, श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए उपयुक्त व्यवस्था की जाएगी।’’

राज्यपाल ने कहा कि परियोजना जल्द पूरी हो जानी चाहिए। पर्यटन मंत्री ने राज्यपाल को आश्वस्त किया कि वह निजी तौर पर परियोजना की निगरानी करेंगे और इससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

भाषा आशीष माधव

माधव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password