स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने के लिए पीएम-केयर कोष से 201.58 करोड़ रुपये आवंटित

नयी दिल्ली, पांच जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात राहत कोष (पीएम केयर्स) से देश के विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य केंद्रों में 162 पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स (ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए संयंत्रों) की स्थापना के लिए मंगलवार को 201.58 करोड़ रुपये आवंटित किए।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई।

आवंटित किए गए 201.58 करोड़ रुपये में से 137.33 करोड़ रुपये संयंत्रों की आपूर्ति और उनकी स्थापना के साथ-साथ केंद्रीय चिकित्सा आपूर्ति स्टोर (सीएमएसएस) के प्रबंधन शुल्क जबकि लगभग 64.25 करोड़ रुपये व्यापक वार्षिक अनुरक्षण अनुबंध (सीएएमसी) के लिए दिए गए हैं।

बयान में कहा गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वायत्त निकाय सीएमएसएस इन संयंत्रों की खरीदी करेगी।

कुल 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इन 162 संयंत्रों की स्थापना की जाएगी। जिन सरकारी अस्पतालों में इन संयंत्रों को लगाया जाएगा उनकी पहचान राज्यों के साथ सलाह-मश्विरे के बाद कर ली गई है।

इन संयंत्रों की पहले तीन सालों की वारंटी रहेगी।

बयान में कहा गया कि इससे देश में चिकित्सा व्यवस्था को मजबूती मिलेगी और ऑक्सीजन का उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।

ज्ञात हो कि 27 मार्च 2020 को कोविड-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन या संकट की स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ एक समर्पित राष्ट्रीय निधि की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और उससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए ‘आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)’ के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया था।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र दिलीप उमा

उमा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password