70 साल का खजाना चोरों ने लूटा... संपदा की हुई लूट..जानिए पूरी खबर

Robbery in library : बौद्धिक संपदा की हुई लूट,नामचीन लेखकों की बहुमूल्य किताबें हुईं चोरी

Robbery in library

KORIYA:खबर छत्तीसगढ़ के कोरिया(koriya) से है.जहां चिरमिरी के सरकारी लाहिड़ी कॉलेज(government lahidi college) की लाइब्रेरी से करीब 25 हजार से ज्यादा किताबें चोरी(Robbery in library) हो गई.बता दें कि लाहिड़ी कॉलेज कोरिया जिले के चिरमिरी में 1953 से संचालित संभाग का पहला कॉलेज है.यहां की लाइब्रेरी में देश-विदेश के जाने माने कई लेखकों की किताबें थी.और साल 2014-15 में कॉलेज के लिए नए भवन और लाइब्रेरी के बनाई गई.इसके बाद भी पुरानी लाइब्रेरी में रखी किताबें नए भवन में शिफ्ट नहीं की थी.चोरों ने पुरानी लाइब्रेरी में रखी किताबें ले गए.वहीं इसकी खबर लगते ही पूर्व विधायक श्यामबिहारी जायसवाल मौके पर पहुंचे.फिलहाल कॉलेज प्रबंधक ने लाइब्रेरी से चोरी हुई किताबों की शिकायत थाने में दर्ज कराई है.इसके बाद पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है.

कहां का है मामला

कोरिया जिले के लाहिड़ी कॉलेज की लाइब्रेरी से लगभग 25 हजार से ज्यादा किताबों की चोरी हुई है।1953 से संचालित लाइब्रेरी(Robbery in library) में थी देश-विदेश के नामचीन लेखकों की बहुमूल्य किताबें। लाइब्रेरी से गायब हुए किताबो की शिकायत कॉलेज प्रबंधक द्वारा चिरमीरी थाने में कर दी गई वही चिरमीरी पुलिस मामले की जांच में दिन रात जुट गई है।

लाहिड़ी कॉलेज की पुरानी लाइब्रेरी की है घटना
कोरिया जिले के चिरमिरी शहर के शासकीय लाहिड़ी कॉलेज की पुरानी लाइब्रेरी से लगभग 25 हजार के आसपास किताबें चोरी(Robbery in library) हो गई। घटना की जानकारी कॉलेज प्रबंधन को 23 मई को हुई। कॉलेज से महज 1 किमी की दूरी पर चोरो ने इस वारदात को अंजाम दिया है। कॉलेज प्रबंधन की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जाच में जुट गई है। कालेज के लाइब्रेरी में 1930 से लेकर कई कितांबे रखे थे।लाहिड़ी कॉलेज कोरिया जिले के चिरमिरी शहर में 1953 से संचालित संभाग का पहला हायर एजुकेशन सेंटर रहा है। यहां की लाइबेरी में जाने-माने देश-विदेश के कई लेखकों की बेशकीमती किताबें थी। साल 2014-15 में कॉलेज के लिए नए भवन और लाइब्रेरी के बनने के बाद पुरानी लाइब्रेरी में रखी किताबों को कॉलेज प्रबंधन की ओर से नए भवन में शिफ्ट नहीं कराया गया था। पुरानी लाइब्रेरी की बाउंड्री के गेट का ताला टूटा होने से भवन का दरवाजा तोड़कर लाइब्रेरी के अंदर चोर दाखिल हुए और वहां रखी सभी अलमारी की किताबों को ले गए।

कहां का है कॉलेज

लाहिड़ी कॉलेज सरगुजा संभाग का पहला और छत्तीसगढ़ राज्या तीसरा कॉलेज था, जो 1953 से संचालित है। माइनिंग इंजीनियर विभूति भूषण लाहिड़ी के द्वारा कॉलेज और लाइबेरी की स्थापना कराने के साथ हो लाइब्रेरी में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी समेत अन्य विषयों की देश-विदेश के जाने-माने राइटर्स की किताब(Robbery in library) मंगाई थी।पूर्व विधायक श्यामबिहारी जायसवाल आज लाहड़ी कॉलेज पहुचकर लाइब्रेरी में जाकर देखे श्यामबिहारी इसी कॉलेज से एमएससी की पढ़ाई किये थे। वही शिकायत के बाद चिरमीरी पुलिस मामला कर जांच(Robbery in library) कर रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password