COVID:कोरोना से ठीक हुए मरीजों में आंखों की रोशनी जाने का खतरा, रखें यह सावधानियां

भोपाल। यदि आप कोरोना संक्रमण से ग्रस्त हो चुके हैं तो आपको यहां ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल कोविड19 से ठीक होने वाले मरीजों को आंखों की समस्या होने का खतरा ज्यादा बढ़ रहा है। वहीं कोविड से उबरने वाले कई मरीजों ने आंखों की रोशनी कम होने की शिकायत भी की है। मरीजों का कहना है कि उनकी आंखों के सामने धुंधलापन, आंखों में दर्द जैसी समस्या आ रही है। विशेषज्ञों ने भी इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करने की बात कही है। आंखों की यह समस्या कोविड से ठीक हुए मरीजों को कई वजह से आ रही है। पर इनमें से कुछ मुख्य वजह बताई गई है जैसे-

शरीर में कमजोरी बढ़ना

देखा गया है कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों में कमजोरी की शिकायत ज्यादा रहती है। उनकी मांसपेशियां कमजोर पड़ जाती है। वह थोड़े से काम में ही थकान महसूस करने लगते हैं। इतना ही नहीं कोविड से ठीक हुए मरीजों के शरीर के साथ आंखों की मांसपेशियां भी कमजोर पड़ जाती हैं। जिससे मरीज को आंखों से संबंधित कई परेशानियां आने लगती है। जैसे नजर का धुंधलापन हालांकि इस तरह की परेशानी को खान-पान में ध्यान रखकर भी दूर किया जा सकता है, जैसे खाने में बराबर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन आदि चीज़ों का सेवन किया जाए, तो यह समस्यां जल्द ही पूरी तरह से ठीक हो सकती है।

रक्तप्रवाह बाधित होना

विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड में रक्तप्रवाह बाधित होने लगता है। जिससे आंखों के रेटिना में रक्तप्रवाह रुकने और ऑक्सीजन की आपूर्ति ठप पड़ जाती है। इसी कारण से आंखों से जुड़ी कई शिकायत उत्पन्न होती है। यदि इस तरह की समस्यां आपको दिखती हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इन सावधानियों का रखें ध्यान

कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों को आंखों का विशेष तरीके से ध्यान देना चाहिए। कोविड से ठीक होने के बाद आंखों की समय-समय पर जांच करवानी चाहिए। यदि आंखों से जुड़ी किसी भी तरह की कोई भी समस्या होती है तो तुरंत विशेषज्ञों से संपर्क करें। इसके साथ ही खाने में विटामिन, हरी पत्तेदार सब्जियां,पीले फलों और दूध का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password