Rishi Panchami 2021 : रजस्वला दोष से मुक्ति के लिए किया जाएगा ऋषि पंचमी का व्रत

rishi panchmi

नई दिल्ली। इस वर्ष ऋषि पंचमी Rishi Panchami 2021 शनिवार को मनाई जाएगी। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी व्रत किया जाता है। धार्मिक मान्यता अनुसार इस दिन ऋषि-मुनियों का स्मरण कर पूजन करने से पापों से ​मुक्ति मिलती है। हरतालिका तीज के दूसरे दिन और गणेश चतुर्थी के अगले दिन 11 सितंबर को ऋषि पंचमी मनाई जाएगी। कहते है इस व्रत के प्रभाव से रजस्वला स्त्री को इस दौरान हुए पापों से मुक्ति मिलती है।

इसलिए मनाते हैं ऋषि पंचमी

हरतालिका तीज से दूसरे दिन और गणेश चतुर्थी के  Rishi Panchami 2021 अगले दिन ऋषि पंचमी मनाया जाएगा। मान्यता है कि जो कोई भी व्यक्ति इस दिन ऋषि-मुनियों का स्मरण कर उनका पूजन करता है। वह सभी पापों से मुक्त हो जाता है। व्रत करने की तैयारी में श्रद्धालु लग गए हैं।

ज्योतिषाचार्य पंडित रामगोविन्द शास्त्री के अनुसार ऋषि सप्तमी के दिन सप्त ऋषियों का पूजन किया जाता है। शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि ऋषि पंचमी व्रत करने से मासिक धर्म के दौरान भोजन को दूषित किए गए पाप से मुक्ति मिलती है। ऐसा कहा जाता है कि स्त्रियों को मासिक धर्म के दौरान रसोई या खाना बनाने का काम करने से रजस्वला दोष लगता है। ऋषि पंचमी का व्रत करने से स्त्रियां रजस्वला दोष से मुक्त हो जाती हैं। इसलिए इस व्रत को स्त्रियों के लिए उपयोगी माना गया है।

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password