Petrol-Diesel Price Today: फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, MP में कीमत 100 के करीब

नई दिल्ली। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price Today) में बढ़ोतरी कर दी गई है। रुक-रुक कर लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से पेट्रोल डीजल के दाम उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। मध्य प्रदेश सरकार कुछ ही दिनों में वित्त वर्ष के लिए बजट पेश करेगी, लेकिन उससे पहले ही राज्य में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, कई जिलों में पेट्रोल के दाम 95 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा हैं। वहीं मंडला जिले में पेट्रोल की कीमतें 100 के करीब पहुंच गईं। यहां नॉर्मल पेट्रोल 96.01 रुपए लीटर तो प्रीमीयम पेट्रोल 99.69 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं डीजल की कीमत 85.57 रुपये प्रति लीटर है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल की कीमत 25 पैसे तक बढ़ी है. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.

इसलिए बढ़ रहे दाम
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है जिसका सीधा असर खुदरा ईंधन की बिक्री पर भी पड़ रहा है. सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 60 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. यही कारण है कि पिछले तीन दिन के बाद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल का भाव (Petrol-Diesel Rate) महंगा हो गया है.

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password