Right Time To Drink Water : जान लें कब—कब पीना है पानी, ताकि न हो कोई परेशानी, अपने आप शरीर होगा ‘डिटॉक्स’, ये रहा सही समय

health news

नई दिल्ली। शायद ये बताने  Right Time To Drink Water  की जरूरत नहीं है कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है। हमें शुरू से ही पढ़ाया गया है कि शरीर में 75 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आपको पता हो कि हमें किस समय पानी पीना है।
जी हां अगर आप इन बताए हुए पांच सही समय पर पानी पीते हैं तो आपके इसके चौकाने वाले नतीजे मिलते हैं। इस समय पर पानी पीने से शरीर अपने आप ‘डिटॉक्स’ होता है। सही समय पर पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और न ही हम डिहाइड्रेट महसूस करते हैं। आइए जानते हैं पानी पीने का सही समय क्या है। आप भी जान लें कब—कब भी पीना है पानी।

  • नींद खुलने पर —
    अगर आप अपने शरीर को डिहाइड्रेट करना चाहते है तो आपको सुबह का वक्त पानी जरूर पीना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि रातभर 7 से 8 घंटे की नींद के बाद हमारा शरीर भूखा हो जाता है। ऐसे में यदि आप पानी पीते हैं तो यह शरीर को एनर्जी देता है। चाहें तो इसमें शरीर की जरूरत के मुताबिक एंटीऑक्सिडेंट फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन सी और पोटेशियम के गुण को बढ़ाने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते हैं।

 

  • जब हो भूख का अहसास —
    कभी ऐसा होता है कि हमें पानी की भूख लगती है। लेकिन क्या आप इसे समझ पाते हैं। चिकित्सक बताते हैं कि हमें कभी—कभी प्यास लगती है लेकिन इसका अहसास नहीं होता है। आपको बता दें ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर में भूख और प्यास लगने पर दिमाग एक ही तरह के संकेत देता है। इस स्थिति में हमें यह पहचानना मुश्किल होता है कि हमें भोजन करना है या पानी पीना है। इसलिए जब भी आपको भूख का अहसास हो तो थोड़ा बहुत पानी जरूर पिएं।

यह खबर भी पढ़ें : When To Use Jaggery : आप भी जान लें, डॉक्टर के अनुसार कब नहीं खाना है गुड, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

 

  • व्यायाम में तीन टाइम जरूरी है पानी —
    व्यायाम यानि वर्कआउट के दौरान शरीर से पसीने के रूप में विशाक्त तत्व तो निकलते ही है सा​थ ही साथ पानी की कमी भी हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपको व्यायाम की शुरुआत, बीच और आखिर में पानी जरूर पीना है। ऐसा करना आपको एनर्जी देने के साथ—साथ डिहाइड्रेट होने से भी बचाता है।

 

  • जब शरीर से छूटे पसीना —
    जब भी आपके शरीर से पसीना निकलता है तो उस कंडीशन में शरीर की मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं। और शरीर कमजोरी महसूस करने लगता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप एनर्जी के लिए पानी का सेवन करें। पसीना आने पर शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। पानी पीने पर शरीर में यह स्थिति नहीं बन पाती है।

 

  • जल्द स्वस्थ्य होने के लिए जरूर ​करें पानी का सेवन —
    बीमार होने पर जल्दी स्वस्थ्य होना चाहते हैं तो आपको किसी भी कंडीशन में अच्छा खासा पानी पीना है। दस्त, उल्टी और बुखार जैसे लक्षणों से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। अगर आपको ऐसा महसूस होता है कि इस तरह की कोई कंडीशन बनने वाली है तो बिना देरी करे पानी पीना प्रारंभ कर दें।

यह खबर भी पढ़ें : Eating Cashew :  खाते हैं काजू, पढ़ लें ये खबर, रिसर्च में बताया एक दिन में कितने खाएं, फायदे—नुकसान

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password