इस गांव के लोगों को देखकर दंग रह जाएंगे आप, हर घर में है एक NRI,माना जाता है दुनिया में नंबर वन

Richest Village in India

Richest Village in India: जैसे ही कोई गांव का नाम लेता है तो सबसे पहले मन में गरीबी, खेत खलिहान आदि का चित्र बनता है। इस तस्वीर में शहर की तरह ऊंची इमारतें, हाई-पाई स्कूल, बड़े अस्पताल और मॉल आदि नहीं दिखाई देते। आमतौर पर देश के लगभग 90 प्रतिशत गांव मूलभूत सुविधाओं से जूझते नजर आते हैं। लेकिन क्या आप देश के सबसे अमीर गांव के बारे में जानते हैं।

कहां स्थित है ये गांव

गुजरात के कच्छ जिले में स्थित इस गांव का नाम है मधापर (Madhapar)। इस गांव को दुनिया में सबसे अमीर गांवों में से एक माना जाता है। करीब 7,600 घरों वाले इस गांव में 17 बैंक हैं और इन बैंकों में 92 हजार लोगों के 5 हजार करोड़ रूपये जमा है।

madhapar village
madhapar village

NRI हैं ज्यादातर लोग

गांव के ज्यादातर लोग यूके, यूएसए, कनाडा और दुनिया के कई अन्य हिस्सों में रहते हैं। फिर भी इस गांव के लोग आज भी अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं और यही कारण है कि आज इस गांव की दुनिया में एक अलग पहचान है।

गांव के लोग NRI जरूर हैं। लेकिन उन्होंने देश के बाहर रहकर भी यहां पैसा जमा किया और स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य केंद्र, मंदिर, बांध, ग्रीनरी और झीलों का निर्माण कराया। एक रिपोर्ट के अनुसार, 1968 में लंदन में ‘मधापर विलेज एसोसिएशन’ नाम के एक संगठन की स्थापना की गई थी, जिसका उद्देश्य विदेशों में गांव को बेहतर बनाना और लोगों को आपस में जोड़ना था।

Madhapar 1
Madhapar 1

वैसे गांव वालों की कमाई का मुख्य स्रोत खेती है। उनका सामान मुंबई निर्यात किया जाता है। इसके अलावा, लंदन कम्यूनिटी से जुड़े रहने के लिए गांव भी एक दफ्तर है। इस सुमदाय का एकमात्र उद्देश्य संस्कृति और मूल्यों को जीवित रखना है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password