प्री बोर्ड परीक्षा की समीक्षा, कलेक्टर ने कहा विद्यार्थियों से संपर्क जरूरी

कांकेर: जिले में संचालित हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों की वर्चुअल मिटिंग बेबेक्स के माध्यम से कलेक्टर चन्दन कुमार की अध्यक्षता में दो चरणों में आयोजित की गई। प्रथम चरण में जिले के नरहरपुर, कोयलीबेडा चारामा तथा द्वितीय चरण में कांकेर, भानुप्रतापपुर, दूर्गूकोंदल और अंतागढ़ के प्राचार्यों की बैठक आयोजित की गई, जिसमें जिले के विद्यार्थियों के प्री-बोर्ड के परीक्षा परिणाम की समीक्षा की गई।

कलेक्टर चन्दन कुमार ने परिणाम के आधार पर जो विद्यार्थी किसी कारणवश प्री-बोर्ड परीक्षा में अनुपस्थित थे उन्हें वार्षिक परीक्षा में बैठने के लिए सतत् प्रयास करते हुये विद्यार्थी एवं उनके माता-पिता का काउसलिंग करने के निर्देश दिये, साथ ही उन्होंने सभी प्राचार्यों को निर्देशित करते हुए कहा कि विषयवार प्रश्न बैंक बनाकर बच्चों को भेजें तथा इसी प्रश्न पत्र के आधार पर विद्यार्थी सेल्फ अस्सेमेंट कराये ताकि बच्चे परीक्षा के लिए तैयार हो सकें।

कलेक्टर चंदन कुमार ने प्राचार्यों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्री-बोर्ड परीक्षा में जिन बच्चों की उपलब्धि का स्तर कम है, ऐसे विद्यार्थियों को प्री-बोर्ड के आधार पर चिन्हांकित किया गया है, उन्हें विशेष प्रोत्साहन देते हुये उनकी विषयगत समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करें। प्री-बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी बच्चों से सतत् संपर्क बनाये रखें तथा परीक्षा को उत्सव के रूप में कराने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने सभी प्राचार्यों को विद्यार्थियों हेतु ‘‘स्टुडेन्ट हेल्प लाईन’’ के माध्यम से अपने विषयगत शंकाओं का समाधान करने के लिए छात्रों को प्रेरित करने के निर्देश दिये।

जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी प्राचार्यों से कहा है कि मण्डल के द्वारा परीक्षा संबंधी निर्देशों का पालन करते हुये, सेन्टेटाइजर, हैण्डवाश एवं परीक्षा कक्ष में सोशल डिस्टेसिंग के साथ मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। परीक्षा निर्धारित समय-सारणी अनुसार ही आयोजित किये जाने के निर्देश भी उनके द्वारा दिये गये। वर्चुअल मिटिंग में जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पाण्डेय, जिले के प्राचार्य, विकासखण्डों के शिक्षा अधिकारी सहित संजीत श्रीवास्तव, आर.पी.मीरे उपस्थित थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password