Breaking News: इस तारीख तक जारी हो सकता है बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, तैयारी पूरी



Breaking News: इस तारीख तक जारी हो सकता है बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, तैयारी पूरी

भोपाल। प्रदेश में कोरोना के कहर के बाद से बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। अब छात्रों का आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल लगातार बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट बनाने में जुटा है। अब सूत्रों की मानें तो कक्षा 10वीं के छात्रों का परिणाम 20 जुलाई तक जारी किया जा सकता है। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तैयारी पूरी कर ली है। दरअसल पिछले दिनों परीक्षा समिति की बैठक में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट बनाने का फॉर्मूला दिया था।

इस फॉर्मूले को समिति ने मान्य कर लिया है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि कक्षा 10वीं के छात्रों का परिणाम 20 जुलाई तक घोषित किया जा सकता है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि 10वीं के छात्रों के परिणामों की तैयारी पूरी हो चुकी है। मंत्री परमार ने कहा कि जुलाई के तीसरे सप्ताह तक 10वीं की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी स्कूलों को ओएमआर सीट भेजने के निर्देश जारी किए थे।

अंकसूची बनाने की प्रक्रिया तेज
वहीं अंकसूची बनाने की प्रक्रिया भी तेजी से जारी है। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। अब आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों का रिजल्ट बनाने के आदेश जारी किए गए हैं। अब कक्षा 10वीं का रिजल्ट तैयार हो चुका है। जल्द ही इसे जारी कर दिया जाएगा। वहीं कक्षा 12वीं के परिणाम भी बनाए जा रहे हैं। आंतरिक परीक्षाओं के आधार पर जो भी छात्र फेल हो रहे हैं उन्हें 33 प्रतिशत अंकों के साथ पास करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

बता दें कि बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने के आदेश दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार राज्य सरकारों को 31 जुलाई तक बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने के आदेश दिए हैं। मप्र शिक्षा मंडल ने भी रिजल्ट को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि 20 जुलाई तक कक्षा 10वीं के परिणाम घोषित किए जा सकते हैं।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password