Republic Day Parade 2021: जानिए कौन हैं भावना कांत, जिन्हें इस बार की परेड में पहली महिला पायलट के रूप में शामिल किया जाएगा

Bhawana Kanth

Image source- @SSBCrackExams

नई दिल्ली। 26 जनवरी को पूरी दुनिया की नरजें भारत पर रहती हैं। इस दिन देश गणतंत्र दिवस (Republic Day) को सेलिब्रेट कर रहा होता है। लोग राजपथ पर होने वाले परेड को देखने के लिए सुबह से ही तैयार बैठे रहते हैं। इस बार कोरोना महामारी के बीच होने वाले इस परेड में काफी कुछ खास होने वाला है। 72 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार पहली बार किसी महिला फाइटर पायलट को परेड में शामिल किया जा रहा। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर वो कौन महिला है जो इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में इतिहास रचने जा रही है।

मिग-21 की पायलट है भावना कांत
इतिहास रचने जा रही महिला फाइटर पायलट का नाम है भावना कांत (Bhawana Kanth)। भावना वर्तमान में राजस्थान एयरबेस में तैनात हैं। यहां वो मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान को उड़ाती हैं। इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने मिग-21 को परेड में शामिल किया है जिसे भावना कांत उड़ाएंगी। मालूम हो कि इस बार के समारोह में वायु सेना की ओर हल्के लड़ाकू विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और सुखोई 30 फाइटर प्लेन को शामिल किया जा रहा है।

बिहार की बेटी है भावना
28 वर्षीय भावना कांत बिहार के दरभंगा की रहने वाली है। हालांकि उनका जन्म बेगूसराय में हुआ था। बरौनी रिफाइनरी डीएवी पब्लिक स्कूल से उनकी स्कूलिंग हुई और इसके बाद उन्होंने बेंगलुरु के बीएमएस कॉलेज से इंजीनियरिंग की। भावना भारतीय वायु सेना के फाइटर पायलट दल में शामिल तीन महिलाओं में से एक हैं। इनके अलवा अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह को पहली महिला फाइटर पायलट बनने का गौरव प्राप्त है। साल 2018 में भावना कांत ने अकेले मिग-21 लड़ाकू विमान को 30 मिनट तक उड़ाकर इतिहास रचा था। हालांकि इनसे पहले मध्य प्रदेश की बेटी अवनी चतुर्वेदी (Avani Chaturvedi) ने मिग-21 को अकेले उड़ाकर यह कारनामा अपने नाम कर लिया था।

परेड में राफेल भी होगा शामिल
इस बार का गणतंत्र दिवस परेड काफी खास होने वाला है। इस साल समारोह के समापन पर पहली बार लड़ाकू विमान राफेल (Rafael) को भी शामिल किया जाएगा। वायुसेना की मानें तो इस बार कुल 38 विमानों को 72 वें गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password