Republic Day 20 Feb 2022 : यहां 26 जनवरी नहीं बल्कि 20 फरवरी को मनेगा गणतंत्र दिवस, जानें क्या है वजह

उज्जैन। आज पूरे देश में 26 जनवरी यानि Republic Day 20 Feb 2022 गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। लेकिन उज्जैन में एक जगह ऐसी है जहां गणतंत्र दिवस 26 जनवरी नहीं बल्कि 20 फरवरी को मनाया जाएगा। दरअसल उज्जैन के बड़े गणेश मंदिर में भारतीय गणतंत्र का उत्सव 20 फरवरी को मनेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां गणतंत्र दिवस तारीख नहीं बल्कि तिथि के अनुसार मनाया जाएगा।

दरअसल इस मंदिर में राष्ट्रीय पर्व तारीख नहीं बल्कि तिथि के अनुसार मनाए जाते हैं। मंदिर प्रबंधन की मानें तो यहां भारतीय सनातन धर्म, परंपरा और ज्योतिष विज्ञान में पंचांगीय गणना से निर्धारित तिथि के अनुसार पर्व मनाए जाते हैं।

1950 में 26 जनवरी को ये तिथि थी —
मंदिर के पुजारी के अनुसार 26 जनवरी सन 1950 को भारत में जब गणतंत्र की ​स्थापना हुई थी उस दिन माघ के महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि थी। जिसके चलते यह पर्व इस वर्ष इस तिथि को ही मनाया जाएगा। माघ की अष्टमी तिथि इस साल 20 फरवरी को पड़ रही है। ज्योतिषाचार्य पं.आनंदशंकर व्यास की मानें तो मंदिर में इस परंपरा का वर्षों से पालन किया जा रहा है। गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में 20 फरवरी को मंदिर में भी देश की आन, बान, शान, देश की रक्षा और सुख-समृद्धि के लिए भगवान बड़े गणेश का महाअभिषेक किया जाता है। मंदिर के शिखर पर नया झंडा लहराएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password