Repo Rate Effect in bank loan: बैंक लोन हुआ महंगा,जानिए क्या है कारण और किन बैंकों ने बढ़ाया लोन

Repo Rate Effect in bank loan: बैंक लोन हुआ महंगा,जानिए क्या है कारण और किन बैंकों ने बढ़ाया लोन

Repo Rate Effect in bank loan

bank news: आरबीआई के रेपो रेट बढ़ने का वित्तीय बाजार पर प्रभाव स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगा है। आरबीआई ने शुक्रवार को रेपो रेट 4.9 अंकों से बढ़ाकर 5.4 अंक कर दिया था। उसके अगले ही दिन देश के निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक ICICI BANK ने लोन पर ब्याज देरों को बढ़ाने का फैसला ले लिया है। आईसीआईसीआई बैंक के अतिरिक्त पंजाब नेशनल बैंक PNB BANK ने भी कर्ज की दर बढाने की घोषणा की है।इस बारे में आईसीआईसीआई बैंक ने सूचना जारी कर दी है और बताया हैकि बैंक ने अपना एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (IEBLR) में इजाफा रेपो रेट के मिताबिक कर दिया है। बैंक ने कहा है कि आईबीएलआर को बढ़ाकर 9.10% कर दिया गया है। नई दरों को पांच अगस्त से लागू किया जाना है।

पंजाब नेशनल बैंक ने लिया ये फैसला

वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने भी रेपो रेट बढ़ने के बाद ब्याज दरों में बढ़ोतरी का एलान कर दिया है। बता दें की इबीएलआर रेट वह दर है जिससे कम दर पर बैंक किसी भी तरह का लोन नहीं देते हैं।

पंबाज नेशनल बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क, रेपो लिंक्उ लेंडिंग रेट को बढ़ाकर 7.9% कर दिया है। पीएनबी ने अपनी नियामक फाइलिंग के दौरान जानकारी दी है कि उसने अपने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को .50% बढ़ाकर इसे 7.90% प्रतिशत कर दिया है। पीएनबी ने नई दरों को आठ अगस्त से लागू करने की जानकारी दी है।

रेपो रेट बढ़ाने के पीछे आरबीआई ने दिया ये तर्क 

माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक ने हाल के दिनों में लगातार बढ़ रही महंगाई से निपटने के लिए रेट में इजाफा करने का  फैसला लिया है। देश में खुदरा महंगाई दर 7% से ऊपर बनी हुई है जो आरबीआई के अनुमानित स्तर 6% से ज्यादा है। पिछले महीनों के दौरान खुदरा महंगाई दर आरबीआई के अनुमानि स्तर से ऊपर  है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password