30 नवंबर तक बंद रहेगी नियमित International flights, इन उड़ानों को मिली मंजूरी

नई दिल्ली: भारत में फिलहाल नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी पाबंदी को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है। इस बात की जानकारी नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ( DGCA) ने दी। यह फैसला कोरोना महामारी के चलते लिया गया है। हालांकि, इस दौरान अंतरराष्ट्रीय कार्गो विमान और विशेष विमानों समेत वंदे भारत मिशन के तहत चलने वाले विमानों का संचालन जारी रहेगा। भारतीय विमानन नियामक ने एक परिपत्र जारी कर कहा है कि कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चुनिंदा मार्गों पर अनुमति दी जा सकती है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के परिपत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि यह निलंबन अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष विमानों के संचालन को प्रभावित नहीं करता है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की स्थिति के बीच भारत में कोरोना लॉकडाउन के दो महीने के बाद 25 मई को नियमित घरेलू यात्री उड़ानें फिर से शुरू हुईं थी।

देश में 23 मार्च से बंद है नियमित अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स

कोरोना वायरस महामारी के कारण 23 मार्च से भारत में नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री विमान ( International flights ) सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। हालांकि मई महीने से विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें जैसे वंदे भारत मिशन के तहत और जुलाई में कुछ देशों के साथ ‘एयर बबल’ व्यवस्था के तहत कुछ उड़ानें चल रही है। भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित लगभग 18 देशों के साथ ‘एयर बबल’ समझौते किए हैं।

गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा है कंटेनमेंट जोन में 30 नवंबर 2020 तक लॉकडाउन जारी रहेगा। मंत्रालय ने अनलॉक 5 के दिशानिर्देश को ही 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय के मुताबिक, लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password