RBI की चेतावनी, बाजार में चल रहे 50 और 200 के नकली नोट, ऐसे करें पहचान

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वित्तीय जागरूकता सप्ताह की शुरूआत करते हुए सुझाव दिए और साथ ही कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी हैं। इस मौके पर आरबीआई (RBI) ने बाजार में चल रहे 50 और 200 के नकली नोटों की पहचान भी बताई है। रिजर्व बैंक के अधिकारी ने बताया कि अगर आप बैंक की सेवा या फिर किसी प्रणाली से संतुष्ट नहीं हैं तो इसकी कस्टमर्स शिकायत कर सकते हैं।

आरबीआई ने जागरूकता सप्ताह समारोह में दस, बीस, पचास, सौ और 200 रुपए के नोट की असली और नकली के पहचान करने के बारे में बताया। जिसके मुताबिक 50 रुपए के असली नोट में सामने के भाग में मूल्य वर्ग में 50 के साथ आर-पार मिलान, देवनागरी में 50, बीच में महात्मा गांधी की चित्र, आरबीआई भारत इंडिया और 50 बहुत छोटे में, इसके अलावा गैर-धातुयी सुरक्षा धागा, दाएं तरफ अशोक स्तंभ का का प्रतीक चिन्ह, महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्टोइप 50 वाटरमार्क, संख्या पैनल उपर बाएं तरफ और नीचे दाएं तरफ छोटे से बढ़ते आकार में लिखे होंगे।

50 के नोट में पीछे की तरफ छपने वाला साल, स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन, भाषा पैनल, रथ के साथ हंपी का चित्र, देवनागरी में लिखा 50 रुपए और नोट का आकार 66*135 मिमी. होता है। वहीं 200 के नोट में ज्यादातर चीजें वहीं होती है, लेकिन इसमें नोट तिरछा करने पर हरे रंग का धागा नीले रंग में दिखाई देने लगता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password