RBI New Rules : खुशखबरी! RBI का नया नियम, नहीं पड़ेगी कार्ड की जरूरत, किसी भी ATM से निकाल सकेंगे पैसे, ये होगा फायदा

RBI New Rules : खुशखबरी! RBI का नया नियम, नहीं पड़ेगी कार्ड की जरूरत, किसी भी ATM से निकाल सकेंगे पैसे, ये होगा फायदा

नई दिल्ली। अगर आप कार्ड की RBI New Rules सहायता से दूसरे एटीएम ATM से पैसे निकालने के लेनदेन ATM new rules करने में परेशान रहते हैं। तो आपको बता दें अब ऐसा नहीं होगा। दरअसल अब ग्राहकों Bank coustmer की सुविधा के लिए RBI की ओर से पैसे निकालने Reserve Bank of India को लेकर नया नियम जारी किया है। जो बिना कार्ड के किसी भी ATM से पैसे निकालने को लेकर है। जिसके तहत अब ग्राहक बिना कार्ड के किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल पाएंगे। आपको बता दें इसके लिए किसी तरह का अलग से चार्ज नहीं देना होगा। आइए जानते है इस नियम के बारे में और जानकारी।

नहीं पड़ेगी एटीएम की जरूरत —
अब ग्राहक किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं वो भी बिना कार्ड withdrow money from atm without card के। इसके लिए आरबीआई (RBI) की ओर से लागू इस नए नियम के तहत अब कोई भी बैंक किसी भी बैंक के ग्राहक को ये सुविधा दे सकता है। इससे फायदा ये होगा कि अब ग्राहकों को बैंक की बाउंडेशन खत्म हो जाएगी।

RBI New Rules: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India)
आपको बता दें आरबीआई की तरफ से लागू इस नए नियम के अनुसार अब कोई भी बैंक किसी भी बैंक के ग्राहक को ये सुविधा दे सकता है। इसको लेकर NPCI को UPI इंटिग्रेशन का निर्देश आया है।

नहीं देना होगा कोई अलग से चार्ज —
आपको बता दें बैंक द्वारा ATM कार्ड पर जो चार्ज लिया जाता है बस वही चार्ज बैंक द्वारा लिया जाएगा। इसके अलावा और कोई भी एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा। आपको बता दें पैसे निकालने की लिमिट (Cash Withdraw Rules) भी एटीएम के समान ही होगी। यानि जितना पैसा एटीएम से निकाल सकते थे उतना ही बिना ​कार्ड के निकाल पाएंगे।

इसलिए लाया गया नया नियम —
आपको बता दें RBI का द्वारा ये नया नियम लाने का मकसद लोगों की कार्ड को लेकर परेशानी को दूर करना है। ताकि नकद निकासी के लिए हमेशा कार्ड की जरूरत न पड़े। साथ ही आनलाइन कार्ड से जुड़े फ्रॉर्ड और कार्ड क्लोनिंग जैसी समस्या को कम किया जा सके। हालांकि इस सुविधा का ऐलान RBI द्वारा 8 अप्रैल को किया था। लेकिन अब इसे जल्द ही लागू भी कर दिया जाएगा।

क्या होगा फायदा —
एटीएम से कैश पैसा निकालने के लिए हमेशा कार्ड की जरूरत नहीं होगी।
कार्ड क्लोनिंग, कार्ड स्किमिंग और दूसरे बैंक फ्रॉड कम होंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password